देशबड़ी खबर

किताब विवाद पर खुर्शीद की सफाई और बीजेपी पर तंज: ‘मैंने लिखा- हिंदुत्व-ISIS एक नहीं, एक जैसे हैं, उनकी अंग्रेजी कमजोर तो मैं क्या करूं

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद (Salman Khurshid) ने अपनी नई किताब को लेकर हुए विवाद के बीच सफाई देते हुए कहा कि उन्होंने हिंदुत्व और आईएसआईएस को एक नहीं बताया है बल्कि ‘एक जैसा’ कहा है. उत्तर प्रदेश में एक कार्यक्रम के बाद मीडिया से बातचीत में पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हिंदू धर्म के दुश्मन धर्म को बदनाम करने की कोशिश कर रहे हैं. सलमान खुर्शीद की अयोध्या पर आई किताब ‘सनराइज ओवर अयोध्या नेशनहुड इन अवर टाइम्स’ में कथित रूप से हिंदुत्व की तुलना आईएसआईएस से करने को लेकर देश में विवाद हो रहा है और किताब पर प्रतिबंध लगाने की मांग हो रही है.

संभल में कल्कि महोत्सव के दौरान उन्होंने कहा, “मैं कल्कि धाम का दौरा कर रहा हूं. अगर मुझे किसी धर्म से समस्या होती तो मैं यहां नहीं आता. मेरा मानना है कि हिंदू धर्म दुनिया में शांति फैलाने वाला है. ऐसा लगता है कि कुछ लोग हिंदू धर्म को बदनाम करने की कोशिश कर रहे हैं. वे हिंदू धर्म के दुश्मन हैं और भयभीत हैं कि उनका सच बाहर आ जाएगा. वे किसी भी किताब पर प्रतिबंध लगाएंगे, जिससे सच बाहर आता हो.”

उन्होंने आगे कहा, “मैंने यह भी कहा कि आईएसआईएस और बोको हराम जैसे संगठन इस्लाम को बदनाम करते हैं लेकिन इस्लाम के किसी समर्थक ने इसका विरोध नहीं किया. किसी ने नहीं कहा कि मैं उनके धर्म की छवि खराब कर रहा हूं. मैंने यह नहीं कहा कि आईएसआईएस और हिंदुत्व एक ही हैं, मैंने कहा कि वे एक जैसे हैं. मुझे अफसोस है कि मैंने इस किताब को अंग्रेजी में लिखा है. वे (विरोध करने वाले) अंग्रेजी में कमजोर लगते हैं. अगर समझ नहीं आ रहा है तो अनुवाद करा लें.”

किताब के प्रकाशन और बिक्री पर रोक की मांग

किताब को लेकर जारी विवाद के बीच इसे बाजार में आने से रोकने के लिए कोर्ट में अर्जी लगाई गई है. हिंदू सेना के अध्यक्ष विष्णु गुप्ता की ओर से दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट में एक मुकदमा दायर कर इस किताब के प्रकाशन, बिक्री, प्रसार और वितरण को रोकने की मांग की गई है.

वहीं छत्तीसगढ़ में मुख्य विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने किताब में धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के लिए कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद के खिलाफ मामला दर्ज करने की मांग की है. रायपुर पुलिस को सौंपी शिकायत में बीजेपी ने इस मामले में कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह और पी चिदंबरम के खिलाफ भी मामला दर्ज करने की मांग की है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button