उत्तर प्रदेशबड़ी खबरलखनऊ

Kalyan Singh: सोमवार को अलीगढ़ में नरौरा घाट पर होगा कल्याण सिंह का अंतिम संस्कार

आज BJP दफ्तर में दर्शन के लिए रखा जाएगा पार्थिव शरीर

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और राजस्थान के पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह का शनिवार शाम लंबी बीमारी के बाद निधन (Kalyan Singh Passes Away) हो गया. उन्होंने 89 साल की उम्र में अंतिम सांस ली. पूर्व सीएम कल्याण सिंह का अंतिम संस्कार 23 अगस्त को अलीगढ़ में गंगा किनारे किया जाएगा. सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने तीन दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है. पूर्व सीएम का अंतिम संस्कार (Kalyan Singh Final Rites) राजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा.

संजय गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान (एसजीपीजीआई) द्वारा शनिवार रात जारी बयान में बताया गया कि कल्याण सिंह लंबे समय से बीमार थे और उनके अंगों ने धीरे-धीरे काम करना बंद कर दिया. इसके बाद शनिवार शाम उनका निधन हो गया. इसके बाद उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ, डिप्टी सीएम केशव प्रसादे मौर्य, प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने लखनऊ में पूर्व सीएम कल्याण सिंह को पुष्पांजलि अर्पित की.

इसी के साथ उत्तर प्रदेश मंत्रिपरिषद ने पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के निधन पर गहरा दुख व्यक्त करते हुए उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि दी. देर रात करीब 12 बजे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई मंत्रिपरिषद की बैठक में कहा गया कि मंत्रिपरिषद कल्याण सिंह के निधन पर गहरा दुख प्रकट करते हुए उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करती है और परमपिता परमेश्वर से प्रार्थना करती है कि वह उनको अपने श्रीचरणों में स्थान देते हुयए उनकी आत्मा को शांति प्रदान करें और शोक संतप्त परिजनों को दुख की इस घड़ी में संबल और शक्ति प्रदान करें.

एक दिन के सार्वजनिक अवकाश की घोषणा

मंत्रिपरिषद की बैठक में कहा गया कि उनके निधन से जो रिक्तता उत्पन्न हुई है उसकी पूर्ति संभव नहीं है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सिंह के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए 23 अगस्त को एक दिन के सार्वजनिक अवकाश की भी घोषणा की है. सिंह का अंतिम संस्कार अलीगढ़ के नरौरा में गंगा तट पर किया जाएगा. कल्याण सिंह को चार जुलाई को संक्रमण और हल्की बेहोशी की वजह से एसजीपीजीआई के आईसीयू में भर्ती कराया गया था. इससे पहले उनका इलाज डॉक्टर राम मनोहर लोहिया इंस्टीट्यूट में चल रहा था.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button