खेल-खिलाड़ीबड़ी खबर

IPL 2021: विराट कोहली पर भारी धोनी के धुरंधरों की यारी, CSK ने RCB को मात दी करारी

महेंद्र सिंह धोनी  की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स ने एक बार फिर शानदार खेल दिखाते हुए आईपीएल 2021 (IPL 2021) में शुक्रवार को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को छह विकेट से हरा दिया. शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए मैच में आरसीबी ने जिस तरह की शुरुआत की थी वो उस तरह का अंत नहीं कर पाई. विराट कोहली (53) और देवदत्त पडीक्कल (70) ने आरसीबी को मजबूत शुरुआत दी लेकिन टीम का मध्यक्रम और निचला क्रम इस शुरुआत का फायदा उठाने में विफल रहा और आरसीबी निर्धारित 20 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 156 रनों से आगे नहीं जा सकी. इस लक्ष्य को चेन्नई ने 18.1 ओवरों में चार विकेट खोकर हासिल कर लिया. चेन्नई की इस जीत में उसके बल्लेबाजों द्वारा की गई साझेदारियों का अहम रोल रहा. इस जीत के साथ ही चेन्नई अंकतालिका में पहले स्थान पर लौट आई है.

157 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी चेन्नई को ऋतुराज गायकवाड़ और फाफ डु प्लेसी  ने तेज शुरुआत दी. दोनों ने मिलकर पावरप्ले में बिना किसी विकेट के नुकसान पर 59 रन जोड़े. इस साझेदारी को तोड़ा आरसीबी के तुरूप का इक्का कहे जाने वाले युजवेंद्र चहल ने. चहल ने गायकवाड़ की पारी का अंत किया. उन्होंने 26 गेंदों की अपनी पारी में चार चौके और एक छक्का लगाया. यह विकेट नौवें ओवर की दूसरी गेंद पर 71 के कुल स्कोर पर गिरा. इसके बाद डु प्लेसी ग्लेन मैक्सवेल का शिकार हो गए. डु प्लेसी ने 26 गेंदों पर 31 रन बनाए. उनकी पारी में दो चौके और दो छक्के शामिल रहे.

मोईन अली-रायडू ने संभाली पारी

दोनों सलामी बल्लेबाजों के आउट होने के बाद चेन्नई की टीम पर संकट के बादल मंडराने लगे थे लेकिन मोईन अली और अंबाती रायडू की जोड़ी ने उस पर से संकट हटा दिया. आरसीबी के लिए यह साझेदारी खतरनाक होती दिख रही थी तभी इस सीजन सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों में नंबर-1 हर्षल पटेल ने मोईन अली को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ दिया. 23 रन बनाने वाले इस बाएं हाथ के बल्लेबाज का कैच पकड़ा कोहली ने. उनका विकेट 118 के कुल स्कोर पर गिरा. इन दोनों ने 47 रन जोड़े. मोईन अली ने दो छक्के मारे.  पटेल ने ही रायडू की 32 रनों की पारी का अंत किया उनका विकेट 133 रनों के कुल स्कोर पर गिरा. रायडू ने 22 गेंदों पर तीन चौके और एक छक्का मारा.

रैना-धोनी ने किया फिनिश

रायडू जब आउट हुए उससे पहले वह अपना काम कर रहे थे और सीएसके की जीत की राह यहां से आसान थी. सुरेश रैना और कप्तान धोनी ने काम को अंजाम तक पहुंचाया. रैना ने अपने अंदाज में कुछ शानदार शॉट्स की मदद से उपयोगी पारी खेली. रैना 17 रन बनाकर नाबाद रहे. धोनी 11 रन बनाकर नाबाद रहे. रैना ने 10 गेंदों की पारी में दो चौके एक छक्का मारा. धोनी ने नौ गेंदे खेली और दो चौके मारे.

बैंगलोर की दमदार शुरुआत

इससे पहले, बल्लेबाजी का न्यौता मिलने के बाद आरसीबी ने पहले 10 ओवर में बिना विकेट गंवाए 90 रन बनाए जबकि अगले 10 ओवर में टीम ने छह विकेट गंवाए और केवल 66 रन जोड़े. चेन्नई सुपर किंग्स के लिए ड्वायन ब्रावो ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 24 रन देकर तीन विकेट झटके जिसमें ग्लेन मैक्सवेल (11) और हर्षल पटेल (03) का विकेट शामिल था. शार्दुल ठाकुर ने भी 29 रन देकर दो विकेट हासिल किए. दीपक चाहर शुरू में महंगे रहे लेकिन एक विकेट लेने में सफल रहे. पावरप्ले में आक्रमण की रणनीति से उतरे कोहली ने मैदान पर उतरते ही दीपक चाहर पर लगातार दो चौके लगाकर शुरुआत की जिससे पहले ओवर में 13 रन जुड़े. चौथे ओवर में पडीक्कल ने जोश हेजलवुड की गेंद को लॉन्ग ऑफ में छक्के के लिए भेजा.

चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने फिर दीपक चाहर की जगह ठाकुर को गेंदबाजी पर लगाया. आरसीबी के सलामी बल्लेबाजों ने शानदार शुरुआत की. उन्होंने किसी भी गेंद को बरबाद नहीं किया और मौका मिलने पर उस पर चौके-छक्के लगाए. पांचवें ओवर में कोहली ने ठाकुर पर डीप मिडविकेट पर खूबसूरत छक्का जड़ा जिससे टीम ने 5.3 ओवर में अपने 50 रन पूरे किए. पावरप्ले के अंतिम ओवर में कोहली ने अपना चौथा चौका लगाया जिससे छह ओवर में टीम ने 55 रन बनाए. दोनों ने विकेटों के बीच में एक एक रन तथा चौके-छक्के से 10 ओवर में 90 रन बनाने में मदद की. पडीक्कल ने चौके के साथ 35 गेंद में पांच चौके और दो छक्के से अपना अर्धशतक पूरा किया जिससे टीम ने भी अपने 100 रन पूरे किए. कोहली ने भी जल्द ही 36 गेंद में छह चौके और एक छक्के से अर्धशतक जमाया.

ब्रावो ने तोड़ी साझेदारी

कोहली और पडीक्कल की साझेदारी को ब्रावो ने तोड़ा. उन्होंने 111 के कुल स्कोर पर कोहली को आउट कर इस साझेदारी का अंत किया. कोहली ने छक्का लगाने की कोशिश में ऊंचा शॉट लगाया लेकिन यह इतना दमदार नहीं था और बाउंड्री लाइन पर खड़े रवींद्र जडेजा ने इसे लपकने में जरा भी गलती नहीं की. 17वें ओवर की अंतिम दो गेंद पर एबी डिविलियर्स (12) के बाद पडीक्कल पवेलियन पहुंचे. इसके बाद टीम ने टिम डेविड, मैक्सवेल और हर्षल पटेल के विकेट गंवाए.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button