अयोध्याउत्तर प्रदेशबड़ी खबर

पहले कब्रिस्तान पर खर्च होते थे पैसे, अब मंदिरों पर हो रहे हैं: CM योगी

अयोध्या। राम की नगरी अयोध्या में पांचवें दीपोत्सव के अवसर पर रामकथा पार्क में मंच से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घोषणा करते हुए कहा कि मुफ्त राशन वितरण योजना के तहत अंत्योदय व पात्र गृहस्थी कार्ड धारकों को अब दाल, खाद्य तेल व नमक भी दिया जाएगा। उत्तर प्रदेश के 15 करोड़ लोग इस योजना का होली तक लाभ उठा सकेंगे। वहीं, तीनों चीजें 1-1 किलो दी जाएंगी।

इस दौरान योगी ने बिना नाम लिए विरोधी दलों पर भी जमकर निशाना साधा। सीएम ने सख्त लहजे में कहा कि पहले कब्रिस्तान की बाउंड्री पर पैसे खर्च किए जाते थे, लेकिन अब मंदिरों पर पैसा खर्च किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि 2017 से लेकर 2019 तक इसी दीपोत्सव में लोग नारा देते थे। “योगी जी एक काम करो, मंदिर का निर्माण करो। उन्होंने भीड़ से सवाल किया अब बताइये राम मंदिर बन रहा है या नहीं।

वहीं, 2023 में राम मंदिर का निर्माण होते ही अयोध्या विश्व की सबसे बड़ी पर्यटननगरी बनकर उभरेगी। योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, साधु-संतों व जनप्रतिनिधियों के सहयोग से 2017 में शुरू हुआ दीपोत्सव आज विशिष्ट आयोजन बन चुका है। पूरे प्रदेश में इसे भव्यता के साथ मनाया जा रहा है। दीवाली अयोध्या की ही देन है, जो आज पूरा देश मना रहा है। उन्होंने कहा कि 2017 से 19 तक दीपोत्सव में लोगों ने नारा दिया था।

साथ ही कहा कि योगी काम करो, मंदिर का निर्माण करो। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2020 में ही मंदिर का शिलान्यास कर दिया है और राम मंदिर 2023 तक बन जाएगा। इसके बाद बताया कि 31 वर्ष पूर्व राम भक्तों पर गोलियां चलवार्इं गर्इं थी। लाठी चार्ज कराया गया। अब ऐसा नहीं होगा। रामभक्तों पर फूलों की वर्षा होगी। योगी ने कहा कि ये जनता जर्नादन का ही विश्वास था जो मुझे दीपोत्सव में भगवान राम का राज्याभिषेक करने का मौका मिल रहा है।

मंदिरों के निर्माण व विकास कार्यों के बारे में बताते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश में 500 तीर्थ स्थलों का विकास हो रहा है। वहीं, 300 का पूरा हो चुका है। अयोध्या में 650 करोड़ के कार्यों का लोकार्पण व शिलान्यास किया है। मैं चाहता हूं कि सप्तपुरी की तर्ज पर अयोध्या का विकास हो। कोरोना काल के समय की बात करते हुए योगी ने बताया कि देश के प्रधानमंत्री ने मुफ्त राशन वितरण योजना चलाई थी। जिसमें देश के 80 करोड़ व प्रदेश के 15 करोड़ लोगों को दीवाली तक लाभ मिलना था, लेकिन मैं आज घोषणा करता हूं कि प्रदेश के अंत्योदय कार्ड धारकों को 35 किलो राशन होली तक फ्री दिया जाएगा।

अब गेहूं, चावल के अलावा दाल, तेल व नमक भी दिया जाएगा। पात्र गृहस्थी कार्ड धारकों को प्रति व्यक्ति राशन मिल ही रहा था। उन्हें भी अब एक किलो दाल, एक किलो खाद्य तेल व 1 किलो नमक दिया जाएगा। इसके पहले केंद्रीय पर्यटन मंत्री ने सभा को संबोधित किया था। मुख्यमंत्री ने वहां मौजूद अतिथियों व साधु संतों मणिरामदास छावनी के महंत नृत्यगोपाल दास, सुरेश दास महाराज, राजकुमार दास, अवधेश दास समेत हराज राघवाचार्य का अभिनंदन किया। साथ ही पांच देशों से आए राजदूतों का भी स्वागत किया।

हवाई अड्डा बनते ही मीलों की दूरी घंटों में तय होगी..

योगी ने कहा कि अयोध्या में विकास कार्य गति पकड़ रहे हैं। मंदिर निर्माण 2023 तक पूरा हो जाएगा। साथ ही यहांपर इंटरनेशनल हवाई अड्डा भी बन रहा है। इसके बनते ही मीलों की दूरी घंटों में तय हो जाएगी। यहां के साधु-संत देश-विदेश के किसी भी कोने में कुछ ही घंटों में जाकर प्रवचन कर सकेंगे। वासदेवाचार्य जी भी चेन्नई जाकर प्रवचन कर सकेंगे। साथ ही युवाओं को भी इसका खासा लाभ होगा। इस दौरान सांसद लल्लू सिंह, मेयर ऋषिकेश उपाध्याय, नगर विधायक वेद गुप्ता, मिल्कीपुर विधायक गोरखनाथ बाबा, रूदौली विधायक रामचंद्र यादव समेत भाजपा के कई बड़े पदाधिकारी भी मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button