उत्तर प्रदेशनोएडाबड़ी खबर

CM योगी आदित्यनाथ ने किया सम्राट मिहिर भोज की प्रतिमा का अनावरण, बोले- महापुरुषों के योगदान को जाति से नहीं बांधना चाहिए

आजादी के अमृत महोत्सव के कार्यक्रम में बुधवार को महाराज मिहिर भोज की प्रतिमा का अनावरण करने के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ नोएडा आए. इस दौरान उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने आजादी के अमृत महोत्सव की शुरुआत करते हुए कहा था कि हम सभी आजादी के योद्धाओं को आज के युवा के समाने उनको याद करेंगे. इन योद्धाओं ने किसी जाति के लोगों के लिए नहीं सभी के लिए बलिदान दिया था. हमें महापुरुष के योगदान को जाति से नहीं बांधना चाहिए.

सीएम योगी ने आगे कहा कि काबुल में देखिए तालिबान ने कब्जा कर लिया, वहां से लोग जान बचाकर भाग रहे हैं. लोग दुर्घटना के शिकार भी हुए, देश की गुलामी का कारण हमारा बंटना था. सीएम ने आगे कहा महाराज मिहिर भोज को कोटि कोटि नमन, ये देश बल, बुद्धि और पराक्रम में कभी किसी से कम नहीं था. मुझे ऐसे महान लोगों की जानकारी है, पन्ना धाय ने राजकुमार की रक्षा के लिए अपने बेटे का बलिदान दिया. आप लोग उस महान परंपरा के वंशज हैं, इसके लिए सिर्फ गुर्जर समाज ही नहीं पूरे देश को गौरवान्वित होना चाहिए.

राजा मिहिर भोज का कवच टूटने के बाद सोमनाथ पर आक्रमण

9वीं शताब्दी में राजा मिहिर भोज ने ऐसा किया कि काफी लंबे समय तक कोई आक्रांता आने कि हिम्मत नहीं कर पाया. उनके सुरक्षा कवच टूटने के बाद मोहम्मद गजनवी ने सोमनाथ पर आक्रमण किया‌. 11वीं शताब्दी में महाराज शिहिरदेव हुए, लेकिन भारत इनके योगदान को लंबे समय तक आगे नहीं बढ़ा पाया, हम फिर बंट गए, आंक्राताओं को पता था कि हम आपस में बंटे हुए थे.

सीएम योगी ने कहा कि 2017 से पहले कोई कांवड़ यात्रा नहीं निकलने दी जाती थी. दुर्गा पूजा का त्योहार नहीं मनाने दिया जाता था. तब कोई विदेशी आक्रमणकारी तो यहां शासन नहीं कर रहा था, लेकिन आज की स्थिति बदली है. आज सभी व्यवस्था हो रही है. 2017 में हमारी सरकार बनने के तुरंत बाद अवैध बूचड़खाने को बंद करा दिया गया. बहन-बेटियों की सुरक्षा को सुनिश्चित किया गया.

राम मंदिर निर्माण पर गर्व होना चाहिए

सीएम योगी ने कहा कि अयोध्या आप जाएं और देखें कि किस भव्यता के साथ मंदिर निर्माण चल रहा है, ये गर्व का विषय है, हमें इतिहास से सबक लेना चाहिए. 2014 के लोकसभा चुनाव में जब हम पश्चिमी उत्तर प्रदेश में जाते थे तो माता और बहनें पूछती थी क्या हमारी बेटियां सुरक्षित होंगी? हमने सत्ता में आते ही अवैध बूचड़खानों को बंद किया. साढ़े 4 साल में एक भी दंगा नहीं हुआं, हमें जुड़कर आगे बढ़ना होगा, आज़ादी के लिए अनगिनत बलिदान हुए, ये ऐसे ही नहीं मिली. जब हम मेरठ की चर्चा करते हैं तो वीर योद्धा धन सिंह कोतवाल की चर्चा जरूर करते हैं.

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि मेरी आप सबसे अपील है कि सामाजिक संगठन समाज के काल खंड में आई वृकति के लिए जनजागरण चलाएं, पढ़ाई के लिए आगे आएं. हमारी जाति और धर्म अलग-अलग हो सकते हैं, लेकिन हमे पूर्व से पश्चिम तक एक भारत, सर्व श्रेष्ठ भारत के लिए राष्ट्र धर्म का पालन करना होगा. यही सम्राट मिहिर भोज का संदेश था.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button