उत्तर प्रदेशबड़ी खबरलखनऊ

BJP ने धर्मेंद्र प्रधान को बनाया चुनाव प्रभारी, 7 सह-प्रभारी और 6 संगठन प्रभारी भी बनाए गए

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने चुनाव प्रभारियों के नाम का बुधवार को ऐलान कर दिया है. केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान को यूपी विधानसभा इलेक्शन के लिए चुनाव प्रभारी बनाया गया है. उनके अलावा 7 सह-प्रभारी और 6 संगठन प्रभारी भी बनाए गए हैं. यूपी के अलावा पंजाब, मणिपुर, उत्तराखंड और गोवा के लिए भी चुनाव प्रभारी घोषित कर दिए गए हैं.

ये हैं सह प्रभारी:

अनुराग ठाकुर
अर्जुन मेघवाल
शोभा करंदलाजे
विवेक ठाकुर
सरोज पांडेय
कैप्टन अभिमन्यु
अन्नपूर्णा देवी

ये हैं संगठन प्रभारी:

बृज- संजीव चौरसिया
पश्चिम यूपी- संजय भाटिया
अवध- सत्या कुमार
कानपुर- सुधीर गुप्ता
गोरखपुर- अरविंद मेनन
काशी- सुनील ओझा

पांच जिलों के अध्यक्षों का ऐलान भी किया

इसी कड़ी में बीजेपी ने यूपी के पांच जिलों के पार्टी जिलाध्यक्षों की घोषणा कर दी. जिन क्षेत्र के जिलाध्यक्षों का ऐलान किया गया है, उसमें अवध, बृज और गोरखपुर क्षेत्र शामिल है.जानकारी के अनुसार, अवध के श्रावस्ती जिले के अध्यक्ष का पद महेश मिश्रा को दिया गया है. अवध क्षेत्र के ही बाराबंकी जिले की कमान शशांक को दी गई है, जबकि उन्नाव का जिलाध्यक्ष अवधेश कटियार को बनाया गया है. बृज क्षेत्र के बदायूं में बीजेपी जिलाअध्यक्ष राजीव गुप्ता को बनाया गया. वहीं, गोरखपुर के संतकबीरनगर जिले की कमान जगदम्बा श्रीवास्तव को दी गई है. बीजेपी ने इन जिलों में पहले से बनाए गए जिलाध्यक्षों को हटा दिया है, जिनकी जगह पर नए पार्टी के जिलाध्यक्षों का ऐलान किया गया. माना जा रहा है कि पार्टी ने अगले विधानसभा चुनाव को देखते हुए पांच जिलों में नए जिलाध्यक्ष बनाने का निर्णय किया है.

अन्य राज्यों के लिए भी चुने गए प्रभारी

उत्तराखंड के लिए पार्टी ने केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी को जिम्मेदारी दी है, उनके साथ लॉकेट चटर्जी और सरदार आरपी सिंह को भी सह-प्रभारी बनाया गया है. पंजाब चुनाव के लिए केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत के साथ-साथ हरदीप पुरी, मीनाक्षी लेखी, विनोद चावड़ा को प्रभारी नियुक्त किया गया है. गोवा चुनाव के लिए महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को जिम्मेदारी दी गई है. वहीं, मणिपुर के विधानसभा चुनाव के लिए केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव को प्रभारी बनाया गया है.

5 में से 4 राज्यों में है बीजेपी की सरकार

साल 2022 की शुरुआत में कुल 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं जिसमें से 4 में बीजेपी की सरकार है. उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा, मणिपुर में साल 2022 में विधानसभा चुनाव होने हैं. इन राज्यों में मार्च-अप्रैल के बीच इन जगहों पर चुनाव हो सकते हैं, इन पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों को मिशन 2024 का सेमीफाइनल भी माना जा रहा है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button