उत्तर प्रदेशबड़ी खबरलखनऊ

39 जातियों को OBC लिस्ट में शामिल करने की तैयारी! संसद से बिल को मंजूरी मिलते ही एक्शन मोड में योगी सरकार

लखनऊ: यूपी सरकार 39 नई जातियों को ओबीसी लिस्ट (UP OBC List) में शामिल करने की तैयारी कर रही है. संसद के दोनों सदनों से ओबीसी बिल पारित होने के बाद योगी सरकार एक्शन में आ गई है. सरकार ने नई लिस्ट बनाने का काम शुरू कर दिया है. सूत्रों से मिली खबर के मुताबिक यूपी सरकार (UP Government) 39 नई जातियों को ओबीसी लिस्ट में शामिल करने का प्रस्ताव तैयार किया है. यूपी में फिलहाल 79 जातियां ओबीसी रिजर्वेशन के दायरे में हैं.

इकनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग के चेयरमैन जसवंत सैनी का कहना है कि उनका काम राज्य सरकार से सिफारिश करना है. उन्होंने बताया कि 24 जातियों को ओबीसी लिस्ट (OBC List) में शामिल करने के लिए सर्वे का काम पूरा (Survey Completed For 24 Cast) हो चुका है. सरकार को कुछ सिफारिशें पहले ही भेजी जा चुकी हैं.

’15 जातियों का सर्वे अभी भी बाकी’

पिछड़ा वर्ग आयोग के मुताबिक 15 जातियों का सर्वे किया जाना अभी बाकी है. उसके बाद सभी सिफारिशें राज्य सरकार को भेजी जाएंगी. उन्होंने बताया कि सिर्फ यूपी में ही नहीं बल्कि साउथ इंडिया में बीजेपी शासित राज्यों में भी ओबीसी रिजर्वेशन लिस्ट का काम शुरू हो चुका है. पिछड़ा वर्ग आयोग अब उन जातियों की मांग पर विचार कर रहा है, जिन्हें ओबीसी लिस्ट में शामिल करने की मांग की जा रही है.

39 नई जातियों को OBC लिस्ट में शामिल करने पर विचार

बता दें कि संसद के दोनों सदनों से ओबीसी बिल पारित हो चुका है. अब राज्यों ने अपनी तरफ से अन्य पिछड़ा वर्ग की लिस्ट पर काम करना शुरू कर दिया है. संसद की मंजूरी के बाद अब राज्य अपने स्तर पर ओबीसी रिजर्वेशन के लिए लिस्ट तैयार कर सकेंगे. ज्यादातर राज्य इस काम में जुट गए हैं. खबर के मुताबिक यूपी सरकार ने 39 नई जातियों को ओबीसी लिस्ट में शामिल करने का प्रस्ताव तैयार किया है.

यूपी में जल्द ही विधानसभा चुनाव होने को हैं. चुनाव से पहले  योगी सरकार रिजर्वेशन को लेकर बड़ा फैसला लेकर जनता को तोहफा देने की तैयारी कर रही है. खबर के मुताबिक ओबीसी में शामिल होने वाली 39 जातियों में दोसर वैश्य, अग्रहरि, भूर्तिया, जैसवार राजपूत, रूहेलास मुस्लिम कायस्थ, मुस्लिम शाह, हिंदू कायस्थ, कमलापुरी वैश्य, बर्नवाल, कोर क्षत्रिय, अयोध्यावासी वैश्य, माहौर वैश्य, हिंदू भाट, भट्ट, गोरिया, बोट, पंवरिया, नोवाना, उमरिया, मुस्लिम भाट शामिल हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button