उत्तर प्रदेशबड़ी खबरलखनऊ

30 जुलाई को होगी बीएड प्रवेश परीक्षा, सेंटर पर एक घंटा पहले करें रिपोर्ट

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में संयुक्त प्रवेश परीक्षा b.Ed 2021-23 का आयोजन 30 जुलाई को किया जा रहा है. परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र 16 जुलाई को ऑनलाइन जारी कर दिए जाएंगे. कोरोना संक्रमण के बीच छात्रों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए लखनऊ विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से सोमवार को दिशा निर्देश जारी किए गए हैं. अभ्यर्थियों को सलाह दी गई है कि है कि वह अपने परीक्षा केंद्र पर कम से कम एक घंटा पूर्व रिपोर्ट करें.
लखनऊ विश्वविद्यालय के प्रवक्ता डॉ. दुर्गेश श्रीवास्तव ने बताया कि सभी अभ्यर्थियों के अनुक्रमांक एवं परीक्षा केंद्र के आवंटन का कार्य पूर्णं हो चुका है. अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वह दिनांक 28 जुलाई 2021 तक वेबसाइट से अपना प्रवेश पत्र अवश्य डाउनलोड कर लें एवं प्रवेश पत्र में दिए गए सभी निर्देशों को ध्यान से पढ़ लें. प्रवेश-परीक्षा दो पालियों में सुबह 9 से 12 बजे तक और द्वितीय पाली में दोपहर 2 से 5 बजे तक होगी. इस परीक्षा में कुल 5,91,305 अभ्यर्थी सम्मिलित हो रहे हैं, जिनमें से 3,06,205 अभ्यर्थी कला वर्ग से, 2,32,594 अभ्यर्थी विज्ञान वर्ग से 45,066 अभ्यर्थी वाणिज्य वर्ग से एवं 9420 अभ्यर्थी कृषि वर्ग से हैं.
प्रदेश के सभी 75 जनपदों में कुल 1476 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. परीक्षा में सम्मिलित होने वाले अभ्यर्थियों में से सबसे अधिक अभ्यर्थी प्रयागराज जनपद से हैं. सभी परीक्षा केंद्रों को पूर्णतया सेनिटाइज करने के निर्देश दिए गए हैं, ताकि समस्त अभ्यर्थी स्वस्थ एवं स्वच्छ वातावरण में निश्चिन्त होकर परीक्षा दे सकें. अभ्यर्थियों के अंगुलियों के चिह्न लेने के लिए प्रत्येक अभ्यर्थी के लिए अलग-अलग डिस्पोजेबल स्ट्रिप की भी व्यवस्था की गई है, ताकि किसी भी अभ्यर्थी को दूसरे की स्पर्श की गई स्ट्रिप छूने की आवश्यक्ता न पड़े. अभिव्यक्ति अपनी व्यक्तिगत सुरक्षा और सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करें. वह अपने व्यक्तिगत स्वास्थ्य की रक्षा के लिए परीक्षा केंद्र पर अपना मास्क, सैनिटाइजर, पानी और आवश्यतानुसार खाने-पीने की सामग्री अपने साथ लेकर जाएं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button