उत्तर प्रदेशताज़ा ख़बरबड़ी खबरलखनऊ

18 और 19 को होगा बची हुई ग्राम पंचायतों का गठन, पंचायत प्रतिनिधि लेंगे शपथ

लखनऊ: पंचायत चुनाव के बाद निर्वाचित पंचायत प्रतिनिधियों की शपथ ग्रहण कराकर ग्राम पंचायतों के गठन में बची हुई ग्राम पंचायतों में 18 व 19 जून को शपथ ग्रहण के कार्यक्रम आयोजित कराए जाएंगे. इसके साथ ही प्रदेश की सभी ग्राम पंचायतों में विकास कार्यों को तेजी से आगे बढ़ाया जा सकेगा. पंचायत प्रतिनिधियों के पदों पर हुए निर्वाचन के बाद 21 हजार ग्राम पंचायतों का गठन होगा. ग्राम प्रधान व पंचायत प्रतिनिधियों के सदस्यों के शपथ ग्रहण कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे.
अपर मुख्य सचिव ने जारी की अधिसूचना
राज्य सरकार के निर्देश के बाद पंचायती राज विभाग के अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह की तरफ से अधिसूचना जारी कर दी गई है. जारी अधिसूचना के अनुसार 18 व 19 जून को बची हुई रिक्त ग्राम पंचायतों के गठन की प्रक्रिया होगी और पंचायत प्रतिनिधियों व ग्राम प्रधानों के शपथ के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. रिक्त पदों पर 12 जून को हुए चुनाव के बाद अब शपथ के कार्यक्रम आयोजित होंगे. इसके अलावा ग्राम पंचायतों का गठन और विकास के कार्यों को लेकर ग्राम पंचायत की पहली बैठक भी आयोजित होगी.
विकास कार्यों को मिलेगी रफ्तार
जानकारी के अनुसार, रिक्त पदों पर चुनाव के बाद अब प्रदेश की बची हुई 21000 ग्राम पंचायतों का गठन होगा और संबंधित ग्राम पंचायतों के ग्राम प्रधान और पंचायत सदस्यों के शपथ के कार्यक्रम आयोजित होंगे. शपथ ग्रहण के बाद ग्राम पंचायत की पहली बैठक आयोजित होगी और विकास कार्यों को लेकर प्रस्ताव पर मंजूरी प्रदान की जाएगी. इसके साथ ही गांव के विकास कार्यों का काम तेजी से शुरू हो सकेगा.
इतने पदों पर हुए थे फिर चुनाव
सदस्य जिला पंचायत के रिक्त 6 पदों, सदस्य क्षेत्र पंचायत के रिक्त 186 पदों व ग्राम प्रधान के रिक्त 156 पदों तथा सदस्य ग्राम पंचायत के 14,179 पदों पर चुनाव कराए थे. इसके परिणाम भी 12 जून को घोषित कर दिए गए हैं. वहीं, 6384 सदस्य ग्राम पंचायत पद अभी भी रिक्त हैं.

Related Articles

Back to top button