उत्तर प्रदेशबड़ी खबरलखनऊ

लोक निर्माण विभाग में स्थापित की जाएगी विश्वेश्वरैया की भव्य मूर्ति

लखनऊ। उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने बुधवार को लोक निर्माण विभाग मुख्यालय पर बने विश्वेश्वरैया द्वार का उद्घाटन किया। अभियंता दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने भारत रत्न इंजीनियर एम विश्वेश्वरैया के जीवन दर्शन व तकनीकी ज्ञान पर प्रकाश डाला। विश्वेश्वरैया सभागार में विश्वेश्वरैया जयंती पर आयोजित कार्यक्रम में उपमुख्यमंत्री ने कहा कि लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों ने सराहनीय कार्य करके नए आयाम स्थापित किए हैं।

अभियंता पूरी तरह से दबाव मुक्त होकर गुणवत्तापूर्ण कार्य करें और अच्छे परिणाम दें। उत्कृष्ट कार्य करने वाले अभियंताओं को अगले विश्वेश्वरैया दिवस पर सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने घोषणा की कि विभाग के परिसर में विश्वेश्वरैया की भव्य मूर्ति स्थापित कराई जाएगी, जिसका लोकार्पण अगले अभियंता दिवस पर होगा। उन्होंने विभाग द्वारा प्रकाशित तकनीकी पत्रिका प्रज्ञता का ई-विमोचन भी किया।
उप मुख्यमंत्री ने कहा कि देश के महान अभियंताओं में विश्वेश्वरैया का नाम सबसे अग्रणी है, उन्हें आधुनिक मैसूर का निर्माता भी कहा जाता है।

बीजापुर में जल आपूर्ति, उड़ीसा में बाढ़ नियंत्रण, मैसूर में भूमिगत जल निकासी के कार्य और मोकामा रेलवे ब्रिज की परिकल्पना एवं निर्माण जैसे उनके कार्य देश के लिए हमेशा प्रेरणास्रोत रहेंगे। संचालन मुख्य अभियंता जेके बांगा ने और राजकीय निर्माण निगम के प्रबंध निदेशक एसपी सिंघल ने आभार प्रकट किया। राज्यमंत्री चंद्रिका प्रसाद उपाध्याय, प्रमुख सचिव नितिन रमेश गोकर्ण, सचिव समीर वर्मा, विशेष सचिव गिरिजेश त्यागी, प्रमुख अभियंता (विकास) राकेश सक्सेना सहित विभाग के अन्य अभियंता व अधिकारी भी मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button