देशबड़ी खबर

‘रोजगार के लिए हानिकारक है मोदी सरकार’, एक बार फिर कांग्रेस नेता राहुल गांधी का केंद्र सरकार पर वार

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने शुक्रवार को आरोप लगाया कि नरेंद्र मोदी सरकार रोजगार के लिए हानिकारक है क्योंकि वह लोगों की नौकरियां छीनने में लगी है. उन्होंने ‘सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी’ (सीएमआईई) की रिपोर्ट का हवाला देते हुए ट्वीट किया, ‘‘मोदी सरकार रोज़गार के लिए हानिकारक है. वे किसी भी प्रकार के ‘मित्रहीन’ व्यवसाय या रोज़गार को बढ़ावा या सहारा नहीं देते बल्कि जिनके पास नौकरी है उसे भी छीनने में लगे हैं. देशवासियों से आत्मनिर्भरता का ढोंग अपेक्षित है. जनहित में जारी.’’

गौरतलब है कि CMII की ओर से जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि अगस्त महीने में औपचारिक और अनौपचारिक दोनों क्षेत्रों से करीब 15 लाख से अधिक लोग बेरोजगार हो गए हैं. इससे पहले राहुल गांधी ने महंगाई को लेकर भी मोदी सरकार पर हमला बोला था. उन्होंने कहा, मोदी सरकार के लिए जीडीपी बढ़ने का मतलब गैस, डीजल और पेट्रोल के दामों में वृद्धि है. राहुल गांधी ने कहा, ”मोदी जी कहते रहते हैं कि जीडीपी बढ़ रही है, वित्त मंत्री का कहना है कि जीडीपी ऊपर की ओर प्रोजेक्शन दिखा रही है.तब मुझे समझ में आया कि जीडीपी से इसका क्या मतलब है. इसका मतलब है ‘गैस-डीजल-पेट्रोल’. उन्हें यह भ्रम है.”

‘पेट्रोल और डीज़ल का अर्थव्यवस्था के हर भाग में इनपुट’

राहुल गांधी ने कहा था, ”पेट्रोल और डीज़ल का अर्थव्यवस्था के हर भाग में कहीं न कहीं इनपुट होता है. जब पेट्रोल-डीज़ल के दाम बढ़ते हैं तो एक डायरेक्ट चोट लगती है और एक इनडायरेक्ट चोट लगती है.”

उन्होंने आगे कहा, ” 2014 में जब यूपीए छोड़ी तो एलपीजी सिलेंडर की कीमत 410 रुपये प्रति सिलेंडर थी. आज इसकी कीमत 885 रुपये प्रति सिलेंडर है – 116 फीसदी की वृद्धि. 2014 में पेट्रोल 71.5 रुपये प्रति लीटर था, आज यह 101 रुपये प्रति लीटर है – 42 फीसदी की वृद्धि. 2014 में डीजल की कीमत 57 रुपये प्रति लीटर थी, आज यह 88 रुपये प्रति लीटर है.”

इससे पहले भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तंज कसते हुए उन्होंने कहा था कि जनता को भूखे पेट सोने पर मजबूर करने वाला खुद मित्र-छाया में सो रहा है लेकिन, अन्याय के खिलाफ देश एकजुट हो रहा है. अपने ट्वीट में उन्होंने कुछ आंकड़े भी साझा किए, जिसमें घरेलू गैस सिलेंडर के दाम कितने बढ़े हैं ये दिखाया गया है. कांग्रेस बढ़ती महंगाई को लेकर लगातार मोदी सरकार के खिलाफ मोर्चा खोले हुए हैं.

(भाषा से इनपुट)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button