उत्तर प्रदेशबड़ी खबरलखनऊ

यूपी की इकोनॉमी एक ट्रिलियन के पास ले जाने में बैंकों की भूमिका महत्‍वपूर्ण: सीएम योगी

लखनऊ: उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने बुधवार को राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति की बैठक में हिस्‍सा लिया। इस दौरान उन्‍होंने राज्य स्तर पर बैंकर्स कमेटी की बैठक नियमित रूप से करने की बात कही।
बैंकर्स समिति की बैठक में मुख्‍यमंत्री योगी ने कहा कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मंशा के अनुरूप रोजगार सृजन और एक बड़ी आबादी को आर्थिक रूप से स्वावलंबन की ओर अग्रसर करने में हमारे वित्तीय संस्थाओं की बहुत बड़ी भूमिका है। बैंकर्स कमेटी ने इसे तेजी से आगे बढ़ाने में अपना योगदान दिया है। कोविड महामारी का प्रभाव रोजगार और लोगों की आजीविका पर पड़ा है।
1.50 से ज्‍यादा किसानों के क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन स्‍वीकृत
सीएम योगी ने कहा कि, जीवन और जीविका को बचाने के लिए शासन और वित्तीय संस्थाओं का योगदान मिलकर एक बड़ी भूमिका का निर्वहन कर सकता है। मुझे प्रसन्नता है कि आज 1.50 लाख से अधिक किसान क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन स्वीकृत हुए हैं। एक लाख से अधिक युवाओं की ट्रेनिंग के कार्यक्रम के साथ ही उनके लिए लगभग ₹9,000 करोड़ का लोन भी ऑनलाइन स्वीकृत हुआ है।
उन्‍होंने कहा, हमें लोगों को बताना पड़ेगा, लोगों को व्यवस्थित प्रशिक्षण देना पड़ेगा, अपनी योजनाओं के साथ जोड़ना पड़ेगा। बैंक द्वारा प्रोत्साहित करने पर बड़ा बदलाव लाया जा सकता है। लोग कार्य करने को तैयार हैं, सिर्फ प्रोत्साहन की आवश्यकता है।
यूपी सरकार बैंकों के हर सहयोग को तैयार
सूबे के मुखिया ने कहा, यूपी सरकार इस संबंध में हर तरह का सहयोग करने को तैयार है। कुछ आपको चलना पड़ेगा, कुछ प्रशासन की मशीनरी को चलना पड़ेगा, राज्य स्तर पर बैंकर्स कमेटी की बैठक भी नियमित रूप से हो। उन्‍होंने कहा, हम सबका लक्ष्य है कि प्रधानमंत्री जी की मंशा के अनुरूप प्रदेश की इकोनॉमी को एक ट्रिलियन के समकक्ष ले जाना है और इस दिशा में सभी प्रयास हो रहे हैं। इसमें बैंकों की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button