देशबड़ी खबर

मानसून सत्र : स्पीकर की सांसदों को चेतावनी- सुधर जाएं वरना होगी कार्रवाई

नई दिल्ली : संसद के मानसून सत्र (Monsoon Session 2021) का आज आठवां दिन है. संसद में हंगामे की स्थिति बनी हुई है. आज भी संसद के दोनों सदनों में हंगामा हो रहा है. जिसके कारण लोकसभा की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक स्थगित कर दी गई थी.
विपक्षी के हंगामे पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने नाराजगी जताई और कहा कि सदन की अपनी गरिमा है, सदन की गरिमा को बनाए रखने के लिए सभी को मिल कर काम करना होगा.लोकसभा अध्यक्ष ने सदन की कार्यवाही स्थगित करने से पहले कहा, ‘सदन के कुछ सदस्य ऐसी घटनाओं को दोहरा रहे हैं, जो संसद की गरिमा के खिलाफ है, अगर ऐसा ही चलता रहा तो मुझे सदन की मर्यादा बनाए रखने के लिए उन सदस्यों के खिलाफ कार्रवाई करनी होगी.’
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सदन को स्थगित करने से पहले कहा, सदन के कुछ सदस्य ऐसी घटनाओं को दोहरा रहे हैं जो संसद के नियमों के विरुद्ध हैं, अगर ऐसा ही चलता रहा तो मुझे सदन की मर्यादा बनाए रखने के लिए उन सदस्यों के खिलाफ कार्रवाई करनी होगी.
इस दौरान मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा, सरकार और अध्यक्ष अनुरोध कर रहे हैं. हमने उनसे व्यक्तिगत रूप से अनुरोध किया था. इसके बावजूद वे सदन को चलने नहीं दे रहे हैं, जो ठीक नहीं है. राज्यसभा में कोविड ​​​​पर चर्चा की गई थी लेकिन वे लोकसभा में इसकी चर्चा नहीं करते हैं. यह सबसे दुर्भाग्यपूर्ण है.
कार्यवाही के दौरान शहरी मामलों के मंत्री हरदीप पुरी ने ‘स्मार्ट सिटी’ की स्थिति पर मैसूर के सांसद के सवाल का जवाब दिया. वहीं, खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने मध्य प्रदेश में खेल सुविधाओं पर सवाल का जवाब दिया.
कांग्रेस सांसदों ने पेगासस पर चर्चा के लिए लोकसभा में स्थगन नोटिस दिया
पेगासस कांड को लेकर चल रहे गतिरोध के बीच पंजाब से कांग्रेस के लोकसभा सांसद मनीष तिवारी ने ‘पेगासस प्रोजेक्ट’ मुद्दे पर चर्चा की मांग करते हुए स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया. तमिलनाडु के कांग्रेस सांसद बी मनिकम टैगोर ने भी लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी या केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की उपस्थिति में पेगासस मुद्दे पर चर्चा की मांग की गई.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button