उत्तर प्रदेशबड़ी खबरलखनऊ

मनकामेश्वर उपवन घाट पर हुई मां गोमती की महाआरती

लखनऊ: पौष मास की शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा के अवसर गुरुवार को नमोस्तुते मां गोमती संस्था के तत्वाधान में आदि गंगा मां गोमती की महाआरती का आयोजन मनकामेश्वर उपवन घाट पर किया गया. इस मौके पर मनकामेश्वर मठ-मंदिर की महंत देव्या गिरि ने आदि गंगा गोमती की महाआरती की. इस अवसर स्वतंत्रता सेनानी और पहले स्वदेशी बैंक की नींव रखने वाले लाला लाजपत राय की जयंती भी श्रद्धा के साथ मनाई गई. साथ ही रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया. मां गोमती आरती पूरी तरह से गणतंत्र दिवस की थीम पर आधारित थी. उपवन घाट को पुष्पों और हजारों दीयों से सुशोभित किया गया था.

लाला लाजपत राय की मनाई गई जयंती

मां गोमती की आरती से पहले दिन में स्वतंत्रता सेनानी और पहले स्वदेशी बैंक की नींव रखने वाले लाला लाजपत राय की जयंती मनकामेश्वर उपवन घाट पर श्रद्धा से मनाई गई. महंत देव्या गिरि ने लाजपत राय के चित्र पर माल्यार्पण कर अपने श्रद्धा सुमन अर्पित किये.
उन्होंने लाला जी के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि इतिहास में आज का दिन बेहद महत्वपूर्ण है. आज ही के दिन महान स्वतंत्रता सेनानी लाला लाजपत राय का जन्म हुआ था.लाला लाजपत राय जीवनभर ब्रिटिश सरकार के खिलाफ भारतीय राष्ट्रवाद को मजबूती से खड़ा करने की कोशिश में जुटे रहे. उन्होंने देश को पहला स्वदेशी बैंक दिया. पंजाब में लाला लाजपत राय ने पंजाब नेशनल बैंक के नाम से पहले स्वदेशी बैंक की नींव रखी थी. इस मौके पर पूनम विष्ट ने एक गीत भी पेश किया.

डिजिटल इण्डिया थीम पर हुई रंगोली प्रतियोगिता

आरती से पूर्व ‘डिजिटल इण्डिया’ थीम पर रंगोली प्रतियोगिता हुई. इसमें सभी आयुवर्ग के लोगों ने हिस्सा लिया. रंगोली मे विजयी विजेताओं को महंत ने पुरस्कृत भी किया.

11 वेदियों पर की गई आदि गंगा मां गोमती की आरती

शाम को गोधूलि बेला में वाराणसी की तरह ही 11 वेदियों से मां गोमती की आरती की गई. नमोस्तुते मां गोमती एवं मनकामेश्वर मठ मंदिर की महंत दैव्या गिरी ने मुख्य मंच से मां गोमती की महा आरती और आशीर्वाद प्राप्त किया. पंडित शिव राम अवस्थी के आचार्यत्व में सभी वेदियों पर एक ही वेश भूषा में सभी पंडितों ने मंत्रोच्चार के साथ मां गोमती की आरती और पूजा अर्चना की. आरती के बाद सांस्कृतिक कार्यक्रम में पूनम विष्ट की गोमती पर पेश की गई प्रस्तुति आकर्षण का केन्द्र रही. इसके अलावा बच्चों ने देशभक्ति गीतों, नृत्य की प्रस्तुति से माहौल भक्तिरंग में रंग गया.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button