ताज़ा ख़बरदेशबड़ी खबर

बिहार सरकार का निर्णय, कक्षा 1 से 8 तक के छात्र बिना परीक्षा के होंगे पास

 बिहार स्कूल  परीक्षा Updates 2021: बिहार में सरकारी स्कूलों के कक्षा 1 से कक्षा 8 तक के छात्र इस वर्ष भी बिना परीक्षा के अगली कक्षा में प्रोमोट किए जाएंगे। यह घोषणा राज्य के शिक्षा विभाग ने अपने आधिकारिक ट्वीटर अकाउंट के माध्यम से की है। शिक्षा विभाग ने अपने ट्वीट में लिखा है कि कोरोना संकट में बंद कक्षाओं के कारण बच्चों को कोई परेशानी नहीं होगी। सत्र 2020-21 में कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों को बिना परीक्षा ही अगली कक्षा में प्रोन्नति दी जाएगी। ‘कैच अप कोर्स’ द्वारा बंद कक्षाओं की पूर्ति होगी।
राज्य शिक्षा विभाग ने कोविड-19 महामारी की वजह से लंबे समय तक स्कूल  बंद होने के कारण और छात्रों के हितों को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, बिहार शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि पढ़ाई में हुए क्षति की भरपाई के लिए तीन माह के कैच-अप कोर्स आयोजित करने का निर्णय लिया गया है। जिसके माध्यम से छात्रों को बेसिक और महत्वपूर्ण टॉपिक्स पढ़ाए जाएंगे, ताकि अगली कक्षा की पढ़ाई के दौरान उन्हें कोई कठिनाई न हो। इन कक्षाओं के आयोजन से उन छात्रों को लाभ होगा, जो साधन नहीं होने के कारण ऑनलाइन क्लास में हिस्सा नहीं ले सके थे। मार्च के दूसरे सप्ताह से कक्षाओं के प्रारंभ होने की संभावना है।
बता दें कि अगली कक्षा में प्रवेश तभी मान्य होगा, जब छात्र वर्तमान कक्षा का कोर्स पढ़ लेंगे। गौरतलब है कि कोरोना वायरस महामारी के कारण शैक्षिक सत्र 2019-20 में भी इन कक्षाओं की वार्षिक परीक्षा नहीं ली जा सकी थी। कक्षा 10 और 12वीं कक्षा के छात्रों को छोड़कर, अन्य सभी कक्षाओं के छात्रों को अगली कक्षा में प्रोन्नत करने का निर्देश दिया गया था। वहीं, महामारी के बढ़ते मामले को देखते हुए राज्य सरकार ने मार्च, 2020 के दूसरे सप्ताह में प्रदेश के सभी शैक्षणिक संस्थानों को बंद करने का आदेश जारी कर दिया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button