देशबड़ी खबर

पीएम मोदी और स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया बोले- 24 घंटे में एक करोड़ से ज्यादा डोज

देश में शुक्रवार को कोविड-19 टीकों की 1 करोड़ से अधिक खुराकें दी गई, जो अब तक किसी एक दिन की सबसे ज्यादा संख्या है. वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने ट्वीट कर कहा कि सबका साथ सबका विकास सबका विश्वास सबका प्रयास ये वही प्रयास है जिससे देश ने 1 दिन में 1 करोड़ से अधिक टीके लगाने का आंकड़ा पार कर लिया है. स्वास्थ्यकर्मियों का अथक परिश्रम और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सबको वैक्सीन मुफ्त वैक्सीन का दृढ़ संकल्प रंग ला रहा है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट कर कहा कि आज रिकॉर्ड संख्या में टीकाकरण हुआ है. साथ ही कहा कि 1 करोड़ को पार करना एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है. टीका लगवाने वालों और टीकाकरण अभियान को सफल बनाने वालों को बधाई. वहीं गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर कहा कि 1 दिन में 1 करोड़ वैक्सीन. ये आंकड़ा नए भारत की दृढ़ इच्छाशक्ति और अपार क्षमता का प्रतिबिंब है. एक दूरदर्शी और कर्मठ नेतृत्व से कैसे एक देश कोरोना से सफल लड़ाई लड़ते हुए पूरे विश्व में उदाहरण स्थापित कर सकता है. ये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाले नए भारत ने दुनिया को दिखाया है.

 

इससे पहले देशभर में 17 अगस्त को टीकों की 88 लाख से अधिक खुराकें दी गई थीं. स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार टीकाकरण अभियान के तीसरे चरण की शुरुआत के बाद से अब तक 18-44 साल के आयु वर्ग के कुल 23,72,15,353 लोगों को पहली खुराक दी गई है, वहीं 2,45,60,807 लोगों को दूसरी खुराक दी गई है.

राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को अब तक 59,86,36,380 डोज दी गई

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने शुक्रवार को जानकारी दी कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को कोरोना वैक्सीन की 59.86 करोड़ से ज्यादा डोज अब तक दी जा चुकी है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को अब तक 59,86,36,380 डोज सभी स्रोतों के माध्यम से प्रदान की जा चुकी हैं.

21 जून 2021 से शुरू हुआ कोरोना वैक्सीनेशन का यूनिवर्सलाइजेशन फेज 

कोरोना वैक्सीनेशन का यूनिवर्सलाइजेशन फेज 21 जून 2021 से शुरू हुआ था. वैक्सीनेशन अभियान के हिस्से के रूप में भारत सरकार राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को फ्री में वैक्सीन उपलब्ध कराकर उनका सहयोग कर रही है. केंद्र सरकार पूरे देश में कोरोना वैक्सीनेशन ड्राइव को स्पीडअप करने और इसके दायरे का विस्तार करने के लिए तरह-तरह के प्रयास कर रही है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button