खेती-किसानीबड़ी खबर

नए रिकॉर्ड पर देश का विदेशी मुद्रा भंडार, इस सप्ताह आया करीब 9 बिलियन डॉलर का उछाल

देश का विदेशी मुद्रा भंडार तीन सितंबर को समाप्त सप्ताह में 8.895 अरब डॉलर बढ़कर 642.453 अरब डॉलर के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने शुक्रवार को अपने ताजा आंकड़ों में यह जानकारी दी है. विदेशी मुद्रा भंडार इससे पिछले 27 अगस्त को समाप्त सप्ताह के दौरान 16.663 अरब डॉलर बढ़कर 633.558 अरब डॉलर हो गया था.

इस वृद्धि का मुख्य कारण विशेष आहरण अधिकार (एसडीआर) होल्डिंग्स में वृद्धि होना था. अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने भारत को 12.57 अरब डॉलर एसडीआर का आवंटन किया था. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा शुक्रवार को जारी साप्ताहिक आंकड़ों में दर्शाया गया है कि तीन सितंबर को समाप्त सप्ताह में विदेशी मुद्रा भंडार में यह वृद्धि मुख्य तौर पर विदेशीमुद्रा आस्तियों (FCA) के बढ़ने की वजह से हुई है जो कुल मुद्राभंडार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है. रिजर्व बैंक ने कहा कि आलोच्य सप्ताह में भारत की विदेशीमुद्रा आस्तियां (FCA) 8.213 अरब डॉलर बढ़कर 579.813 अरब डॉलर पर पहुंच गई.

गोल्ड रिजर्व में 64 करोड़ डॉलर का उछाल

डॉलर में बताई जाने वाली विदेशी मुद्रा संपत्ति में विदेशी मुद्रा भंडार में रखी यूरो, पाउंड और येन जैसी दूसरी विदेशी मुद्राओं के मूल्य में वृद्धि या कमी का प्रभाव भी शामिल होता है. आंकड़ों के अनुसार, समीक्षाधीन सप्ताह में स्वर्ण आरक्षित भंडार 64.2 करोड़ डॉलर बढ़कर 38.083 अरब डॉलर हो गया.

SDR में आया 2.9 करोड़ डॉलर का उछाल

IMF में देश का विशेष आहरण अधिकार (एसडीआर) 2.9 करोड़ डॉलर बढ़कर 19.437 अरब डॉलर हो गया. जबकि IMF में देश का आरक्षित विदेशीमुद्रा भंडार 1.1 करोड़ डॉलर बढ़कर 5.121 अरब डॉलर पर पहुंच गया.

(भाषा इनपुट के साथ)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button