देशबड़ी खबरराजनीति

गुजरात के नए सीएम की रेस में आगे चल रहे ये 4 दिग्गज नेता, पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह से हैं नजदीकियां

गुजरात मे आज बड़ा सियासी उलटफेर देखने को मिला है. पांच साल तक पद पर बने रहने के बाद विजय रुपाणी ने सीएम पद से इस्तीफा दे दिया है. अब ये चर्चा तेज हो गई है कि राज्य का अगला सीएम कौन होगा. गुजरात विधानसभा चुनाव में सिर्फ 1 साल का समय बचा है ऐसे में सीएम का चेहरा बदला जाना किसी बड़े बदलाव का संकेत है. गुजरात के नए सीएम की रेस में चार नाम फिलहाल सबसे आगे चल रहे हैं.

गुजरात के नए सीएम के लिए चार कद्दावर नेताओं के नाम की चर्चा सियासी गलियारों में जोर पकड़ रही है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया, केंद्रीय पशु पालन और डेयरी मंत्री पुरुषोतत्म रुपाला, गुजरात बीजेपी अध्यक्ष आरसी पाटिल और डिप्टी सीएम नितिन पटेल (Nitin Patel) का नाम सीएम की रेस में आगे चल रहा है. कहा जा रहा है कि इन चार नेताओं में से किसी एक को राज्य का नया मुख्यमंत्री बनाया जा सकता है.

नए सीएम की रेस में मनसुख मांडविया

मनसुख मांडविया बीजेपी के कद्दावर नेता हैं. हाल ही में उन्हें मोदी कैबिनेट में शामिल किया गया है. डॉ हर्षवर्धन की जगह पर उन्हें स्वास्थ्य मंत्री बनाया गया है. मोदी सरकार में वह सड़क परिवहन और राज्य मंत्री भी रह चुके हैं. वह पहले जहाजरानी मंत्री भी रह चुके हैं. साल 2015 में वह बीजेपी के सबसे युवा महासचिव बनाए गए थे. साल 2012 में वह गुजरात से राज्यसभा सदस्य रहे थे. उन्हें पीएम मोदी का काफी करीबी माना जाता है. ऐसे में वह सीएम पद के प्रबल दावेदार हो सकते हैं.

केंद्रीय मंत्री पुरुषोत्तम रुपाला भी नए सीएम की रेस में काफी आगे हैं. उन्होंने 1980 में बीजेपी के साथ अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत की थी. 1991 में वह अमरेली विधानसभा क्षेत्र से विधायक रहे. वह इस सीट से तीन बार विधायक रह चुके हैं. 2016 में वह राज्यसभा सदस्य बने. वह पटेल समुदाय से ताल्लुक रखते हैं. साल 2019 में वह कृषि और किसान कल्याण राज्य मंत्री बने.

नितिन पटेल भी बनाए जा सकते हैं सीएम

गुजरात के डिप्टी सीएम और 65 साल के नितिन पटेल सीएम की रेस में आगे चल रहे हैं. जब आनंदीबेन पटेल ने सीएम के पद से इस्तीफा दिया था, उस समय भी नितिन पटेल मुख्यमंत्री की रेस में सबसे आगे थे. वह पटेल समुदाय के दिग्गज बीजेपी नेता माने जाते हैं. उन्हें हिंदुत्व का कट्टर समर्थक माना जाता है. उनका नाम एक बार फिर से सीएम की रेस में आगे चल रहा है.

गुजरात के बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष आरसी पटेल का नाम भी सीएम की रेस में आगे चल रहा है. वह राजनीति के बड़े खिलाड़ी माने जाते हैं. साल 2020 में ही वह गुजरात के नए प्रदेश अध्यक्ष बने थे. उन्हे पीएम मोदी और अमित शाह का करीबी माना जाता है. वह तकनीक के इस्तेमाल के जरिए अपने संसदीय क्षेत्र में विकास को प्रमोट करने में माहिर माने जाते हैं. वह भी गुजरात के नए सीएम बनाए जा सकते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button