उत्तर प्रदेशबड़ी खबरलखनऊ

कोरोना से उत्पन्न परिस्थितियों में भी विकास कार्यों को आगे बढा रहा है उत्तर प्रदेश: योगी

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को कहा कि वैश्विक महामारी कोविड-19 से उत्पन्न परिस्थितियों में भी राज्य विकास के कार्यो को आगे बढा रहाहै। उन्होंने कहा, आज पूरा विश्व वैश्विक महामारी कोविड-19 से जूझ रहा है लेकिन उत्तर प्रदेश इन परिस्थितियों में भी विकास के कार्यों को आगे बढ़ाने का कार्य कर रहा है। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार सभी कार्यों को पूरी गुणवत्ता व निर्धारित समय पर पूरा करने का कार्य कर रही है।

प्रदेश सरकार बिजली, पानी, स्वास्थ्य, शिक्षा, कानून व्यवस्था आदि सभी क्षेत्रों में अच्छे कार्य कर रही है। मुख्यमंत्री ने लोक निर्माण विभाग की 2250 करोड़ रुपए लागत की आठ मार्ग परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास अपने सरकारी आवास पर डिजिटल विधि से किया। इनमें 1,249 करोड़ रुपए से अधिक लागत की पांच परियोजनाओं का लोकार्पण एवं लगभग 1,001 करोड़ रुपए लागत की तीन परियोजनाओं का शिलान्यास शामिल है।

इस मौके पर आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि बेहतर सड़क विकास का कारक होती हैं और निवेश का आधार बनती है। लोक निर्माण विभाग ने प्रदेश की 24 करोड़ जनता को जनभावनाओं के अनुरूप सड़क उपलब्ध कराने का कार्य किया है, वह सराहनीय है। योगी ने कहा कि वर्तमान सरकार ने आमजन को गड्ढा मुक्त सड़कें उपलब्ध कराई है। पूर्ववर्ती सरकारों में उत्तर प्रदेश की पहचान गड्ढा युक्त सड़क हो गयी थी। प्रदेश सरकार ने सुशासन की व्यवस्था स्थापित की है, जिसका परिणाम है कि प्रत्येक जिला व तहसील मुख्यालयों को फोर-लेन सड़क से जोड़ा गया है।

गांवों में बेहतर ‘कनेक्टीविटी’ दी जा रही है, जिससे आम व्यक्ति का जीवन सुगम हुआ है। कार्यक्रम में उप-मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि आज लोकार्पित एवं शिलान्यास होने वाली परियोजनाओं से आम व्यक्ति का जीवन और सहज होगा। इस अवसर पर चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना, लोक निर्माण राज्य मंत्री चन्द्रिका प्रसाद उपाध्याय, प्रमुख सचिव लोक निर्माण नितिन रमेश गोकर्ण, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री संजय प्रसाद सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

सुल्तानपुर जिले में हलियापुर-कुडेभार मार्ग, जनपद मुजफ्फरनगर-बागपत में मुजफ्फरनगर-बड़ौत मार्ग, अलीगढ़ में नानऊ-दादऊ मार्ग, बुलन्दशहर में बुलन्दशहर-अनूपशहर मार्ग तथा झांसी में हमीरपुर-राठ-गुरसराय-झांसी मार्ग का लोकार्पण किया गया। इसके साथ ही जनपद एटा-कासगंज में अलीगंज-सोरो मार्ग, जनपद अमरोहा-सम्भल में बदायूं-बिलसी-बिजनौर मार्ग, जनपद शाहजहांपुर-लखीमपुर में गोला-शाहजहांपुर मार्ग का शिलान्यास किया गया।

एशियाई विकास बैंक एवं विश्व बैंक ने इन परियोजनाएं में मदद दी है। लोक निर्माण विभाग के अंतर्गत विश्व बैंक एवं एशियाई विकास बैंक के वित्त पोषण से कुछ राजमार्गों एवं प्रमुख जिला मार्गों का सुधार किया जा रहा है। इन परियोजनाओं में कुल लागत की 70 प्रतिशत धनराशि विश्व बैंक एवं एशियाई विकास बैंक से प्राप्त हो रही है। शेष 30 प्रतिशत धनराशि राज्य सरकार द्वारा वहन की जा रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button