उत्तर प्रदेशकानपुरबड़ी खबर

कानपुर एनकाउंटर मामले में योगी सरकार ने लिया बड़ा ऐक्शन, डीआईजी एसटीएफ अनंत देव का ट्रांसफर

कानपुर। कानपुर के बिकरू गांव का मामला सामने आने के बाद जिले में पुलिस अधिकारियों पर योगी सरकार लगातार कार्रवाई कर रही है। अब डीआईजी एसटीएफ अनंत देव का तबादला कर दिया गया है। उन्हें यहां से हटाकर पीएसी मुरादाबाद भेजा गया है। अनंत देव की तस्वीरें जय बाजपेई के साथ सामने आने के बाद उन पर लगातार सवाल उठाया जा रहा था। दरअसल, जय बाजपेई की तस्वीरें विकास दुबे के साथ सोशल मीडिया पर वायरल हुई थीं। इसके बाद जय बाजपेई से भी पूछताछ की गई।

हत्याकांड के बाद वायरल चिट्ठियों को लेकर तत्कालीन एसएसपी अनंत देव पर सवाल उठे थे। इस पत्र मामले की जांच आईजी लक्ष्मी सिंह को सौंपी गई है। उधर, आईपीएस अफसर अमिताभ ठाकुर ने थाना चौबेपुर में हुई घटना के संबंध में डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी को पत्र भेजकर तत्कालीन एसएसपी कानपुर अनंत देव पर कार्रवाई की मांग की थी।

इस पत्र को लेकर IPS ने उठाए सवाल

अमिताभ ने शहीद सीओ बिल्हौर देवेंद्र मिश्र के अनंत देव को लिखे गए एक पत्र के आधार पर सवाल उठाए हैं। अमिताभ ठाकुर ने कहा है कि इस पत्र में देवेंद्र ने अनंत देव को साफ तौर पर बताया था कि निलंबित एसओ विनय तिवारी का विकास के पास आना-जाना और वार्ता करना बना हुआ है। इसके साथ ही कानपुर के चौबेपुर थाने में पोस्टेड सभी सब इंस्पेक्टर, कॉन्स्टेबल और हेड कॉन्स्टेबल का पुलिस लाइंस में ट्रांसफर कर दिया गया है।

6 महीने पहले हुआ एसटीएफ में डीआईजी पद पर प्रमोशन

वहीं पता चला कि बिल्लौर के शहीद सीओ देवेंद्र मिश्र ने संदिग्ध दारोगा विनय तिवारी की शिकायत तात्कालिक एसएसपी अनंत देव से की थी। इसकी एक रिकॉर्डिंग एसटीएफ को मिली है। हालाँकि उस समय एसएसपी रहे अनंत देव ने कोई एक्शन नहीं लिया। ऑडियो शहीद सीओ देवेंद्र मिश्र की बेटी वैष्णवी मिश्र ने वर्तमान एसएसपी दिनेश कुमार पी को सौंपा है। रिकॉर्डिंग सामने आने के बाद तत्कालीन एसएसपी अनंत देव तिवारी की भूमिका की जांच के आदेश दिए। अनंत देव तिवारी का अभी पिछले माह ही प्रमोशन हुआ था और मौजूदा समय में वह एसटीएफ में डीआईजी पद पर पोस्टेड थे हालाँकि अब उनको पीएसी भेज दिया गया।

यूपी में चारआईपीएस अफसरों के तबादले

इसके अलावा आज यूपी पुलिस में चार आईपीएस अफसरों के तबादले हुए। इनमे मुरादाबाद के एसएसपी अमित पाठक को वाराणसी का पुलिस कप्तान बना दिया गया तो वहीं वाराणसी के एसएसपी पद पर पोस्टेड प्रभाकर चौधरी को मुरादाबाद भेजा दिया गया। लखनऊ एसटीएफ के डीआईजी अनंत देव को मुरादाबाद पीएसी में पुलिस उपमहानिरीक्षक पद पर पोस्टिंग मिली है और पीएसी आगरा के सेनानायक सुधीर कुमार सिंह को लखनऊ एसटीएफ लखनऊ में एसएसपी बना दिया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button