देशबड़ी खबर

‘इसने विकास के रास्ते को हमेशा के लिए बदला, पारदर्शिता भी बढ़ी’, जन धन योजना के 7 साल पूरे होने पर बोले पीएम मोदी

प्रधानमंत्री जन धन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana) के सात साल पूरे होने के मौके पर पीएम मोदी ने उन लोगों की सराहना की है, जो लोग इस योजना को सफल बनाने के लिए लगातार काम कर रहे हैं. पीएम मोदी ने योजना को पारदर्शिता को बढ़ाने वाला बताया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट के जरिए कहा है कि आज हम पीएम जन धन के सात साल पूरे कर रहे हैं, एक ऐसी पहल जिसने भारत के विकास के रास्ते को हमेशा के लिए बदल दिया है.

पीएम मोदी (PM Modi) ने आगे लिखा जन धन योजना ने अनगिनत भारतीयों के लिए वित्तीय समावेशन और गरिमापूर्ण जीवन के साथ-साथ सशक्तिकरण सुनिश्चित किया है. उन्होंने कहा कि जन धन योजना ने पारदर्शिता बढ़ाने में मदद की है. पीएम मोदी ने एक और ट्वीट में कहा कि मैं उन सभी के अथक प्रयासों की सराहना करना चाहता हूं, जिन्होंने प्रधानमंत्री जन धन योजना को सफल बनाने के लिए काम किया है. उनके प्रयासों ने सुनिश्चित किया है कि भारत के लोग जीवन की बेहतर गुणवत्ता का नेतृत्व करें.

क्या है प्रधानमंत्री जन धन योजना

प्रधानमंत्री जन-धन योजना (पीएमजेडीवाई) एक ऐसा मिशन है जो लोगों की वित्तीय सेवाओं जिसमें बैंकिंग/बचत और जमा खाते, ऋण, बीमा, पेंशन तक पहुंच सुनिश्चित करता है. इस योजना के तहत अकाउंट किसी भी बैंक शाखा या व्यवसाय प्रतिनिधि (बैंक मित्र) आउटलेट में खोला जा सकता है. पीएमजेडीवाई खाते जीरो बैलेंस के साथ खोले जा रहे हैं. प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत खोले गए अकाउंट में अकाउंट होल्डर को कुल 1.30 लाख रुपये का लाभ मिलता है. अकाउंट होल्डर को 1,00, 000 रुपये का दुर्घटना बीमा और साथ में 30,000 रुपये का जनरल इंश्योरेंस मिलता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button