कारोबारबड़ी खबर

आज से बदल रहे हैं ये नियम, आपकी जेब पर डालेंगे असर

नई दिल्ली: नया महीना शुरू होते ही देश में बदलाव देखने को मिलता है. ये बदलाव आमजन पर प्रभाव डालते हैं. 1 सितंबर से होने वाले बदलाव भी लोगों की जेब को प्रभावित करेंगे. आइये डालते हैं एक इन बदलावों पर एक नजर…

यह सभी नियम आम आदमी के रोजमर्रा के जीवन से जुड़े हुए हैं. इसलिए महीने की शुरुआत से पहले आप भी इन बदलावों को जान लें, जिससे आने वाले वक्त में आपको मुश्किलों का सामना ना करना पड़े.

ब्याज दर में कटौती करेगा पंजाब नेशनल बैंक

सितंबर की शुरुआत में ही पंजाब नेशनल बैंक अपने ग्राहकों को बड़ा झटका देने जा रहा है. बैंक महीने की पहली तारीख से बचत खाते में जमा राशि पर ब्याज दर में कटौती करेगा. बैंक की आधिकारिक वेबसाइट से मिली जानकारी के मुताबिक नई ब्याज दर 2.90% सालाना होगी, अभी तक यह 3% सालाना है. बैंक में खाते खुलवाने वाले नए ग्राहकों और पुराने खाता धारकों दोनों के लिए नई ब्याज दर लागू होगी.

एक सितंबर से जीएसटी रिटर्न का नया नियम

जीएसटी कलेक्शन में गिरावट को देखते हुए केंद्र सरकार ने देर से टैक्स जमा करने वालों नकेल कसने की तैयारी की है. अब सरकार का कहना है कि जीएसटी पेमेंट में देरी की स्थिति में एक सितंबर से नेट टैक्स पर ब्याज लगेगा. सरकार ने कहा है कि वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के भुगतान में देरी की स्थिति में एक सितंबर से कुल कर देनदारी पर ब्याज लेगा. इस साल की शुरुआत में उद्योग ने जीएसटी भुगतान में देरी पर लगभग 46,000 करोड़ रुपये के बकाया ब्याज की वसूली के निर्देश पर चिंता जताई थी. ब्याज कुल देनदारी पर लगाया गया था. 19 सितंबर को जीएसटी दरों में संशोधन और अन्य मुद्दों काउंसिल की बैठक होगी. इस बैठक में कंपन्सेशन सेस और कंपन्सेशन पेमेंट में आई की कमी पर विचार हो सकता है.

​PF UAN से आधार लिंक करना जरूरी

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने ईपीएफ खाता को आधार नंबर के साथ पीएफ अकाउंट और यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) से लिंक कराना अनिवार्य कर दिया गया है. इसे लिंक करने की आखिरी तारीख 31 अगस्त है. यानी अगर आपने मंगलवार तक अपने पीएफ खाते को यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) नंबर से लिंक नहीं किया तो आपके खाते में कंपनी की तरफ से पैसा जमा में होने में दिक्कत होगी. दोनों को लिंक करने की आखिरी तारीख पहले ही दो बार बढ़ाई जा चुकी है.

तेजस रैक के साथ चलेगी राजेंद्रनगर-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस

सबसे प्रतिष्ठित और प्रीमियम ट्रेनों में से एक 02309/02310 राजेंद्रनगर टर्मिनल-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस (Rajdhani Express) स्पेशल ट्रेन अब अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस तेजस रैक के साथ चलेगी. तेजस रैक से 02309/02310 राजेंद्रनगर टर्मिनल-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस स्पेशल का परिचालन एक सिंतबर 2021 से शुरू हो सकता है. इस बदलाव से पटना से दिल्ली का सफर यात्रियों के लिए सुखद यात्रा अनुभव होगा. आकर्षक आंतरिक बनावट करते हुए ऐसा बर्थ का प्रावधान किया गया है जिससे यात्रियों को आरामदायक यात्रा का अनुभव हो.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button