बड़ी खबर

अफगानिस्तान पर अब नई मुसीबत! खूंखार आतंकी संगठन IS कर सकता है काबुल एयरपोर्ट पर हमला, अमेरिका ने दी चेतावनी

अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद से ही देश की स्थिति गंभीर बनी हुई है. लोग देश छोड़ने की होड़ में हैं. ऐसे में अब अमेरिका की चेतावनी ने लोगों की चिंता और बढ़ा दी है. दरअसल, अमेरिका ने अपने नागरिकों के लिए चेतावनी जारी करते हुए उन्हें काबुल एयरपोर्ट का रुख न करने को कहा. उन्हें अंदेशा है कि काबुल एयरपोर्ट पर इस्लामिक स्टेट (IS) का हमला हो सकता है. ऐसे में उन्होंने अपने नागरिकों को पहले ही अलर्ट कर दिया है.

काबुल एयरपोर्ट पर लगातार हंगामे जारी हैं. यहां देश छोड़ने के लिए हजारों लोगों की भीड़ लगी होती है और उन्हें काबू करने के लिए अमेरिकी फोर्स तैनात होती है. यहां के हालात लगातार खराब होते जा रहा हैं. ऐसे में अमेरिका ने अब अपने नागरिकों को एयरपोर्ट का रुख करने से पूरी तरह मना कर दिया है. इस समय काबुल एयरपोर्ट का नियंत्रण अमेरिकी सुरक्षाबलों के हाथों में है.

अमेरिकी रक्षा विभाग के एक प्रवक्ता ने बाद में बताया कि उन्होंने एयरपोर्ट के दरवाजों के बाहर भारी भीड़ को इकट्ठा होने से बचने के लिए निर्देश जारी किए हैं. एयरपोर्ट पर हालात वैसे ही खराब चल रहे हैं. अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी के बाद तालिबान ने अब राजधानी काबुल को चारों तरफ से घेर लिया है. यही कारण है कि देश में हमलों की आंशका और ज्यादा बढ़ गई है.

हमलों से बचने के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

काबुल हवाई अड्डे की सुरक्षा के लिए इसके चारों तरफ वॉच टॉवर बनाने के साथ बाड़बंदी भी की गई है. बड़ी संख्या में सशस्त्र सैनिक इस एयरपोर्ट की रखवाली के लिए तैनात हैं. अफगानिस्तान की राजधानी के बाहर स्थित पहाड़ियों के पास बने इस एयरपोर्ट तक पहुंचने के लिए लोगों को काफी मुश्किलों का सामना भी करना पड़ रहा है. बाहर उड़ान भरने वालों को टर्मिनल तक पहुंचने से पहले अपने सामान को बाहरी स्क्रीनिंग पॉइंट तक ले जाना पड़ता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button