मनोरंजन

फिल्ममेकर सारा ने लिखी तालिबानी जुल्म की दास्तां, अनुराग कश्यप ने की ये अपील

इस समय अफगानिस्तान क्रूर तालिबान के कब्जे में है और वहां के लोग खौफ में हैं. तालिबान के आतंक के सामने अफगानिस्तान की सियासत बेबस और पूरी तरह लाचार हो चुकी है. अफगान के लोग दुनिया से मदद की उम्मीद के इंतजार में हैं. ऐसे में अफगान की एक फिल्ममेकर सारा करीमी ने ओपन लेटर में वहां के बुरे हालात का दर्द बयां करते हुए मदद की मांग की है. जिसे अनुराग कश्यप ने अपने इंस्टा पर रीशेयर किया है.

अफगान के हालात को लेकर फिल्म मेकर और अफगान फिल्म ऑर्गेनाइजेशन की पहली फीमेल चेयरपर्सन सारा करीमी ने पोस्ट किया है. उन्होंने लोगों से अफगान में चल रही इस हिंसा के खिलाफ चुप्पी तोड़ने और एकजुट होने की बात कही है. सारा ने काफी लंबा-चौड़ा पोस्ट लिखा है. इस पोस्ट में सारा ने लिखा है कि तालिबानी अफगान के लोगों का कत्ल कर रहे हैं, उन्होंने कई बच्चों को किडनैप किया है. उन्होंने अपने लोगों के हाथ में बच्चियों को बेच दिया है, उन्होंने पहनावे की वजह से औरतों को मार डाला है.

सारा ने आगे लिखा है, ‘उन्होंने हमारे चहेते कमीडियन को टॉर्चर कर उन्हें मार डाला, उन्होंने हमारे ऐतिहासिक कवि की भी जान ले ली, उन्होंने मीडिया से जुड़े लोगों और सरकार के लोगों की जान ले ली’ सारा ने इस पोस्ट में बताया है कि कैसे वे लोग वहां के लोगों को निशाने पर ले रहे हैं और अपने आतंक से अपना विस्तार करते जा रहे हैं.

सारा ने यह भी लिखा है, ‘काबुल में ऐसे ढेरों परिवार हैं जो इस खौफ में जी रहे हैं कि उनकी जान बचेगी या नहीं, बिना दूध के उनके बच्चे मर रहे हैं, सभी देख रहे हैं कि ये सब गलत हो रहा है, लेकिन पूरी दुनिया चुप है’

उन्होंने लिखा है- हमें आवाज उठाने की जरूरत है, उन्होंने यह डर भी जाहिर किया है कि बतौर फिल्ममेकर जो भी उन्होंने किया है अब सबकुछ खतरे में है. उनका कहना है कि तालिबानियों ने अफगानिस्तान पर अपना शासन जमा लिया तो वे इस देश से कला का खात्मा कर देंगे. उन्होंने यह भी कहा है कि वह और कुछ अन्य फिल्ममेकर्स उनकी हिट लिस्ट में हो सकते हैं.

सारा ने लिखा है, ‘ये तालिबानी महिलाओं के सारे अधिकार छीन लेंगे. हमें अंधकार में ढकेल देंगे. हमारी जुबां पर ताला लगा देंगे. सिर्फ कुछ हफ्तों के भीतर तालिबान ने हमारे कई सारे स्कूलों को तबाह कर दिया है. करीब 2 मिलियन ऐसी लड़कियां हैं जिनका भविष्य खतरे में है और उन्हें स्कूल से बाहर निकलने पर मजबूर होना पड़ा है.

उन्होंने अफगानिस्तान के इस हालात पर दुनिया की चुप्पी पर हैरानी जताई है. सारा ने कहा है, ‘मुझे यह दुनिया समझ नहीं आ रही, मुझे उनकी ये चुप्पी समझ नहीं आ रही है, मैं अपने देश के लिए खड़ी रहूंगी और लड़ती रहूंगी, लेकिन मैं ये अकेले नहीं कर सकती, मुझे आपका साथ चाहिए. प्लीज़ हमारी मदद कीजिए. दुनिया को इस वक्त हमें पीठ नहीं दिखानी चाहिए, अफगान की महिलाओं, बच्चे, आर्टिस्ट, फिल्ममेकर्स को आपके सपोर्ट की जरूरत है. यह सपोर्ट हमारे लिए इस वक्त सबसे जरूरी है’ यहां बता दें कि सारा ने काबुल पर ताबिबान के कब्जे से पहले ही यह पोस्ट किया था.

अनुराग कश्यप ने सारा के इस पोस्ट को रीशेयर किया है और इसे ज्यादा से ज्यादा रीशेयर करने की अपील की है. यहां यह भी बता दें कि केवल अनुराग कश्यप ही नहीं बल्कि इंडस्ट्री से जुड़े कई और लोग इसे लेकर आवाज उठाते नजर आए हैं. रिया चक्रवर्ती ने अफगानिस्तान की महिलाओं की स्थिति पर चिंता जताई है रिया ने लिखा, ‘जब पूरी दुनिया में महिलाएं समान वेतन के लिए लड़ रही हैं, तब अफगानिस्तान में उन्हें बेचा जा रहा है. वहां महिलाएं खुद वेतन बन गई हैं. अफगानिस्तान में महिलाओं और अल्पसंख्यकों की स्थिति देखकर दिल टूट गया. विश्व के नेताओं से अपील करती हूं कि इसके खिलाफ खड़े हों.

बॉलीवुड एक्ट्रेस स्वरा भास्कर और डायरेक्टर संगीत शिवन ने ट्वीट किए हैं. बॉलीवुड एक्ट्रेस स्वरा ने एक वीडियो रीट्वीट किया है जिसमें काबुल के लोगों की जद्दोजहद देखकर उन्होंने टूटे हए दिल का इमोजी बनाया है. वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि काबुल एयरपोर्ट पर हजारों का हुजूम जमा हो गया है. वहीं एयरपोर्ट अधिकारी लोगों से बाहर निकलने की गुजारिश कर रहे हैं. सोशल मीडिया पर यह दिल दहला देने वाला वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button