कारोबारताज़ा ख़बर

नौकरी करने वालों को सरकार ने दिया दिवाली गिफ्ट, 6 करोड़ लोगों के पीएफ खाते में सीधे ट्रांसफर होगी रकम, ऐसे करें चेक

दिवाली से पहले कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन के 6 करोड़ से ज्‍यादा सब्‍सक्राइबर्स के लिए अच्‍छी खबर आई है. वित्त मंत्रालय ने 6.5 करोड़ खाताधारकों के अकाउंट में ब्याज की रकम ट्रांसकर करने को मंजूरी दे दी है. EPFO वित्‍त वर्ष 2020-21 के लिए 8.5 फीसदी ब्‍याज EPF सब्‍सक्राइबर्स के अकाउंट में भेजेगा. वित्त मंत्रालय ने इसकी मंजूरी दे दी गई है. पिछली बार वित्त वर्ष 2019-20 में KYC में हुई गड़बड़ी से ब्याज मिलने में कई सब्सक्राइबर्स को 8 से 10 महीने का लंबा इंतजार करना पड़ा था. देश में 6.5 करोड़ लोग PF के दायरे में आते हैं.

अब क्या होगा

अंग्रेजी के अखबार इकोनॉमिक टाइम्स को श्रम सचिव सुनील बर्थवाल ने बताया कि वित्त मंत्रालय से मंजूरी गुरुवार शाम यानी 28 अक्टूबर को मिली है. अब अगले एक हफ्ते में इसका नोटिफिकेशन जारी हो जाएगा.

आपको बता दें कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) में रजिस्टर्ड कंपनियों को कर्मचारी के वेतन में से 12 फीसदी हिस्सा PF में जमा करना होता है.

इतना ही हिस्सा कंपनी की तरफ से भी उसी अकाउंट में जमा किया जाता है. कंपनी आपकी सैलरी से PF का डिडक्शन करती है. कंपनी की यह जिम्मेदारी है कि वह आपके PF का पैसा EPFO में समय रहते जमा कराए.

घर पर बैठकर ऐसे चेक करें अपना खाता

EPFO सब्‍सक्राइबर्स EPF बैलेंस जानने के लिए EPFO के पास रजिस्टर्ड अपने मोबाइल नंबर से SMS भेज सकते हैं. रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से EPFOHO UAN लिखकर 7738299899 पर SMS करना होगा.

हिंदी में जानकारी पाने के लिए EPFOHO UAN HIN लिखकर मैसेज करना होगा. इसके अलावा, EPFO के पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल कर भी EPF बैलेंस मंगा सकते हैं.

(स्टेप 1) सबसे पहले EPFO की वेबसाइट epfindia.gov.in  पर जाएं.

(स्टेप-2) Services सेक्शन में जाकर For Employees पर क्लिक करें.

(स्टेप-3) इसके बाद Services में Member Passbook पर क्लिक करें.

(स्टेप-4) UAN नंबर, पासवर्ड और कैप्चा भरकर लॉग इन करें. नए पेज पर अपनी मेंबर ID का चयन करें.

(स्टेप-5) View Passbook पर क्लिक करें. इसके बाद यहां आपको EPF खाते में बैलेंस से जुड़ी पूरी डिटेल्स मिल जाएगी और ब्याज भी देख सकेंगे.

EPFO सब्‍सक्राइबर UMANG App से भी बैलेंस जान सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले उमंग ऐप खोलकर EPFO पर क्लिक करें. Employee Centric Services पर क्लिक करें.

पासबुक विकल्प पर क्लिक करने के बाद यूएएन नंबर और पासवर्ड डालें. रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा. इसे भरने के बाद ईपीएफ बैलेंस देख सकेंगे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button