कारोबार

Nykaa: 9 साल में अकेली महिला ने अपने दम पर खड़ी कर दी 3300 करोड़ रुपये की कंपनी, ये है इनकी पूरी कहानी

ऑनलाइन स्टोर कंपनी Nykaa आजकल सुर्खियों में है. पहले भी यह कंपनी चर्चा में थी, लेकिन अब ज्यादा है. इसकी दो वजहें हैं. पहली वजह ये कि Nykaa का आईपीओ (IPO) लांच हुआ है. दूसरी वजह, इस कंपनी की हेड फाल्गुनी नायर दुनिया के अमीरों की लिस्ट में शामिल हो गई हैं. नायर ने कुछ साल पहले ही Nykaa के स्टार्टअप की शुरुआत की थी.

Nykaa में फाल्गुनी नायर की तकरीबन आधी हिस्सेदारी है. उनकी यह हिस्सेदारी लगभग 6 बिलियन डॉलर के आसपास पहुंच गई है. भारतीय रुपये में यह राशि लगभग 3300 करोड़ रुपये की होती है. बुधवार को Nykaa के शेयरों में बढ़ोतरी के बाद नायर की संपत्ति में और इजाफा हुआ है. ब्लूमबर्ग बिलिनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक फाल्गुनी नायर का नाम सबसे अमीर ‘सेल्फ मेड फीमेल बिलिनेयर’ के तौर पर दर्ज हो गया है.

पहली यूनिकॉर्न कंपनी की बागडोर

Nykaa भारत की पहली ऐसी यूनिकॉर्न कंपनी है जिसकी बागडोर किसी महिला के हाथ में है. फाल्गुनी नायर इससे पहले एक टॉप इनवेस्टमेंट बैंक का नेतृत्व संभाल चुकी हैं. साल 2012 में उन्होंने Nykaa की शुरुआत की. आज यह कंपनी खरबपति कंपनियों की लिस्ट में शुमार हो गई है. कंपनी की शुरुआत स्टार्टअप के तौर पर हुई और आज यह देश का सबसे बड़ा ब्यूटी रिटेलर बन गई है. देश में अलग-अलग 70 स्टोर के अलावा ऑनलाइन स्टोर पर Nykaa के प्रोडक्ट की बिक्री होती है.

हर महिला बनेगी नायिका

जैसा कि नाम से साफ है, Nykaa, नायक अर्थात हीरो या अभिनेता का स्त्रीलिंग शब्द है. नायिका का अर्थ होता है अभिनेत्री या हिरोइन. जैसा नाम है, वैसा ही इस कंपनी ने अपनी ब्रांडिंग की है. बॉलीवुड की कई मशहूर अभिनेत्रियां इस कंपनी की ब्रांडिंग से जुड़ी हैं. नायिका आज की तारीख में लाभ देने वाली कंपनी है जो कि इंटरनेट स्टार्टअप में ऐसा जल्दी नहीं देखा जाता. Nykaa में फाल्गुनी नायर के परिवार के दो ट्रस्ट और 7 अन्य प्रमोटर कंपनियां हैं. उनके बेटे और बेटी भी जो नायिका के अलग-अलग यूनिट संभालते हैं, वे कंपनी के प्रमोटर हैं.

क्या कहा फाल्गुनी नायर ने

Nykaa का IPO उन कई कंज्यूमर इंटरनेट कंपनियों में से एक है, जो इस साल बढ़ते शेयर बाजार के बीच अपनी शुरुआत कर रही हैं या कर चुकी हैं. वॉरेन बफेट के बर्कशायर हैथवे इंक. और मासायोशी सोन के सॉफ्टबैंक ग्रुप कॉर्प के सहयोग से चलने वाली भारत की अग्रणी डिजिटल पेमेंट कंपनी पेटीएम बुधवार को इस लिस्ट में शामिल हो गई. नायर ने Nykaa से पहले ब्लूमबर्ग को बताया कि नायिका ने सिर्फ लिपस्टिक और काजल आईलाइनर से भारतीयों का नजरिया बदल दिया है, उन्होंने कहा, “हमें अभी लंबा रास्ता तय करना है.” 1.3 अरब लोगों के देश में महिलाओं और यहां तक कि पुरुषों ने भी मेकअप और ग्रूमिंग उत्पादों के लिए अपनी जेबें खोलनी शुरू कर दी हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button