कारोबार

इन स्मॉल फाइनेंस बैंकों में सेविंग्स अकाउंट पर मिलेगा 7% तक का ब्याज, देखें पूरी लिस्ट

इस देश में ज्यादातर लोग अपनी बचत के पैसों को रखने के लिए सेविंग्स अकाउंट खोलते हैं. आप अपनी सरप्लस इनकम को सेविंग्स अकाउंट में रख सकते हैं, जिससे लिक्विडिटी बनी रहे और इमरजेंसी की स्थिति में भी मदद मिले. आपको सेविंग्स अकाउंट में जमा की गई राशि पर ब्याज कमाने का भी मौका मिलता है. बैंकों की सेविंग्स अकाउंट पर मिलने वाली ब्याज दर घट रही हैं. लेकिन कुछ स्मॉल फाइनेंस बैंक मौजूद हैं, जो आपको सेविंग्स अकाउंट पर ज्यादा ब्याज दर दे रहे हैं. आइए ऐसे कुछ स्मॉल फाइनेंस बैंकों को जानते हैं, जहां आपको सेविंग्स अकाउंट्स पर सबसे बेहतर ब्याज दर मिलेगी.

ये स्मॉल फाइनेंस बैंक निजी और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के मुकाबले सेविंग्स अकाउंट्स पर ज्यादा ब्याज दर पेश कर रहे हैं. इनके पीछे बैंकों का मकसद नए रिटेल ग्राहक बनाना है. आपको ऐसे बैंक को चुनना चाहिए जिसका लंबी अवधि का ट्रैक रिकॉर्ड, अच्छी सर्विस के स्टैंडर्ड, ब्रांच का बड़ा नेटवर्क और कई शहरों में एटीएम सर्विसेज मौजूद हों. इसके साथ सेविंग्स अकाउंट पर ज्यादा ब्याज दर बोनस हो जाएगा.

AU स्मॉल फाइनेंस बैंक

AU स्मॉल फाइनेंस बैंक में सेविंग्स अकाउंट्स पर 7 फीसदी की ब्याज दर मिल रही है. इस स्मॉल फाइनेंस बैंक में सेविंग्स अकाउंट खोलने के लिए मंथली 2,000 रुपये से 5,000 रुपये के औसत बैलेंस को रखने की जरूरत है.

इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक

इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक में सेविंग्स अकाउंट पर 7 फीसदी तक की ब्याज दर मौजूद है. इसमें औसत मंथली बैलेंस की जरूरत 2,500 रुपये से 10,000 रुपये है.

उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक

यह स्मॉल फाइनेंस बैंक अपने यहां सेविंग्स अकाउंट खोलने पर ग्राहकों को 7 फीसदी तक की दर से ब्याज दे रहा है.

सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक

सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक में सेविंग्स अकाउंट पर आपको 6.25 फीसदी तक की ब्याज दर मिलेगी. इसमें औसतन मंथली बैलेंस की जरूरत 2,000 रुपये है. इस लिस्ट में केवल बीएसई लिस्टेड स्मॉल फाइनेंस बैंकों के सेविंग्स अकाउंट पर मौजूद ब्याज दरों को लिया गया है. जिन बैंकों ने अपनी वेबसाइट पर ब्याज दरों का डेटा नहीं दिया है, उन्हें नहीं लिया गया. इसमें रेगुलर सेविंग्स अकाउंट के लिए मिनिमम बैलेंस की जरूरत को भी देखा गया है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button