कारोबारदेश

भारत ने पाक से मांगी श्रीनगर-शारजाह उड़ान के लिए हवाई क्षेत्र के उपयोग की अनुमति

नई दिल्ली : भारत ने पाकिस्तान से अनुरोध किया है कि आम लोगों के हित को देखते हुए गो-फर्स्ट की श्रीनगर-शारजाह उड़ान को उसके हवाईक्षेत्र से होकर गुजरने की अनुमति दी जाए. सरकारी अधिकारियों ने यह जानकारी दी. पाकिस्तान ने मंगलवार को श्रीनगर-शारजाह उड़ान को अपने हवाई क्षेत्र का उपयोग नहीं करने दिया था और उसे लंबे वायुमार्ग का इस्तेमाल करने को मजबूर किया था, जिस कारण विमान को गुजरात के ऊपर से होकर संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) पहुंचने में देर हुई.

‘गो फर्स्ट’ को पहले ‘गो एयर’ के नाम से जाना जाता था और 23 अक्टूबर से इसकी श्रीनगर से शारजाह के बीच उड़ान सेवा शुरू हुई थी, जिसका पिछले महीने कश्मीर में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने उद्घाटन किया था. एक सूत्र ने बताया, ‘पाकिस्तानी अधिकारियों ने 23, 24, 26 और 28 अक्टूबर को श्रीनगर-शारजाह सेक्टर पर गो फर्स्ट उड़ान के परिचालन को मंजूरी दी थी.’ सूत्रों ने बताया कि इसके बाद पाकिस्तान ने उस उड़ान को 31 अक्टूबर से 30 नवंबर की अवधि के लिए मंजूरी को रोक दिया. सूत्र ने कहा, ‘इस मामले को राजनयिक माध्यमों से तत्काल पाकिस्तान के समक्ष उठाया गया है और हमने पाकिस्तान से अनुरोध किया है कि जिन लोगों ने टिकट बुक करवाए हैं, उन आम लोगों के हित को देखते हुए इस उड़ान को पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र से गुजरने की अनुमति दी जाए.’

अधिकारियों के अनुसार, पाकिस्तान ने मंगलवार को इसकी अनुमति नहीं दी, जिसके बाद विमान को गुजरात के ऊपर से होकर गुजरना पड़ा और इस वजह से यात्रा में 40 मिनट की देर हुई. वापसी में भी विमान को इतनी देर हुई. अधिकारियों ने कहा कि उड़ान सेवा को अनुमति देने से मना करने का पाकिस्तानी सरकार ने कोई कारण नहीं बताया है. उन्होंने कहा कि उक्त उड़ान सेवा सप्ताह में चार बार परिचालित होती है और 23 अक्टूबर से 31 अक्टूबर के बीच पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र का उपयोग करते हुए किसी समस्या का सामना नहीं करना पड़ा. हालांकि, गो-फर्स्ट ने इस मामले पर अभी तक कोई टिप्पणी नहीं की है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button