कारोबारताज़ा ख़बर

दिवाली से पहले सस्ता हुआ सोना, आज कीमत में आई भारी गिरावट, जानें ताजा भाव

दिवाली से पहले सोना-चांदी के खरीदारों के लिए खुशखबरी है. सप्ताह के आखिरी दिन सोना-चांदी की कीमतों में भारी गिरावट आई है. आज राजधानी दिल्ली में सोना 271 रुपए सस्ता हुआ और इसका नया रेट 46887 रुपए प्रति दस ग्राम है. वहीं, चांदी 687 रुपए सस्ती हुई है. चांदी का ताजा रेट 63210 रुपए प्रति किलोग्राम है.

गुरुवार को सोने का रेट 47158 रुपए था, जबकि चांदी का भाव 63897 रुपए था. डॉलर में मजबूती के कारण सोना और चांदी की कीमत पर दबाव दिख रहा है. वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल (WGC) की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, आर्थिक गतिविधियों में जोरदार उछाल और उपभोक्ता मांग में सुधार के चलते सोने की मांग जुलाई-सितंबर तिमाही के दौरान सालाना आधार पर 47 फीसदी बढ़कर 139.1 टन हो गई. WGC के मुताबिक भारत में सोने की मांग कोविड से पहले के स्तर पर वापस आ गई है और आगे तेजी बनी रहने की उम्मीद है.

सितंबर तिमाही में कुल मांग 94.6 टन

रिपोर्ट में कहा गया कि 2020 की सितंबर तिमाही के दौरान देश में सोने की कुल मांग 94.6 टन थी. मूल्य के लिहाज से समीक्षाधीन तिमाही में भारत में सोने की मांग 37 फीसदी बढ़कर 59,330 करोड़ रुपये हो गई, जो एक साल पहले इसी अवधि में 43,160 करोड़ रुपये थी.

रिटेल खरीदारी में अभी भी सुस्ती

WGC ने कहा कि भारत में सोने की आयात में तेजी है, लेकिन रिटेल में खरीदारी धीमी चल रही है. अब कोरोना के सभी प्रतिबंधों और पाबंदियों में तेजी से ढील दी जा रही है तो रिटेल मांग में भी तेजी दिखने की संभावना है. रिपोर्ट के मुताबिक यह तेजी इस साल नहीं बल्कि अगले साल देखी जाएगी. रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में सोने की मांग और लोगों की आय में सीधा संबंध है. आय बढ़ती है, कमाई में वृद्धि होती है तो सोने की खरीदारी भी खूब होती है. कोविड महामारी में आय खत्म हुई और लोगों की इनकम कम हुई है, जिससे सोने की मांग भी गिर गई है.

डॉलर में तेजी से सोना-चांदी पर दबाव

इंटरनेशनल मार्केट में भी सोने की कीमत पर दबाव दिख रहा है. इस समय यह 6.15 डॉलर की गिरावट (-0.34%) के साथ 1796.45 डॉलर प्रति आउंस के स्तर पर ट्रेड कर रहा था. चांदी इस समय 0.053 डॉलर की गिरावट (-0.22%) के साथ 24.067 डॉलर प्रति आउंस के स्तर पर कारोबार कर रही थी. डॉलर में तेजी के कारण आज सोने की कीमत पर दबाव है. इस समय डॉलर इंडेक्स 0.15 अंकों की तेजी (+0.16%) के साथ 93.50 के स्तर पर है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button