पाकिस्तान के विदेश मंत्री कुरैशी अफगानिस्तान रवाना

0
253
Qureshi
Qureshi
इस्लामाबाद। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी शनिवार को अफगानिस्तान रवाना हो गए जहां वह अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी तथा अन्य शीर्ष नेताओं के साथ दोनों देशों के बीच सुरक्षा तथा अन्य द्विपक्षीय मुद्दों पर बातचीत करेंगे। विदेश मंत्री का पद संभालने के बाद कुरैशी की यह पहली विदेश यात्रा है।
विदेश कार्यालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने कहा, ‘‘क्षेत्रीय शांति और स्थिरता के लिए अफगानिस्तान के साथ करीब से काम करने के सरकार की तरजीह को रेखांकित करते हुए विदेश मंत्री अपनी पहली विदेश यात्रा पर काबुल रवाना हो गए।
एक दिन की इस यात्रा में कुरैशी अपने अफगान समकक्ष के अलावा राष्ट्रपति गनी और मुख्य कार्यकारी अब्दुल्ला अब्दुल्ला से मुलाकात करेंगे। बैठक में दोनों पक्ष जलालाबाद में वाणिज्य दूतावास दोबारा खोलने पर भी चर्चा करेंगे जिसे सुरक्षा कारणों से पिछले माह बंद कर दिया गया था।
प्रवक्ता ने बताया कि इस यात्रा के सफल रहने से सहयोग के द्विपक्षीय मसौदे के तहत द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने के प्रयासों में मदद मिलेगी जिसमें अफगानिस्तान पाकिस्तान एक्शन प्लान फॉर पीस एडं सॉलिडैरिटी शामिल है।
कुरैशी की यह यात्रा ऐसे वक्त हो रही है जब अमेरिका पाकिस्तान को तालिबान विद्रोहियों को बातचीत के लिए रजामंद करने में अधिक सक्रिय भूमिका निभाने पर जोर डाल रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.