Covid 19-संक्रमण से बचना है तो गृहणियां भी बरतें यह सावधानी

0

कोरोना वायरस का प्रकोप दुनिया भर सहित अपने देश में भी तेजी दिखा रहा है। ऐसे में लोगों के अंदर एक डर बना है कि बाजार से लाई गई खाद्य सामग्री, फल और सब्जियों द्वारा यह महामारी न फैल जाए। दुनियाभर के एक्सपर्ट्स दावा कर रहे हैं कि दैनिक जरूरतों की चीजों से कोरोना फैलने का डर नहीं है फिर भी यह वक़्त सावधानी का है। ऐसे में अपने देश की गृहणियों की भी बहुत बड़ी जिम्मेदारी बनती है। कृषि विज्ञान केंद्र परवाहा की गृह वैज्ञानिक डॉ रश्मि यादव ने फल-सब्जियों की साफ-सफाई के कुछ टिप्स बताये हैं जिनको दैनिक जीवन में लागू कर संक्रमण से बचाव किया जा सकता है।

कोरोना वायरस के डर से कई लोग फल-सब्जियों को क्लोरीन, डिसइंफेक्टेंट, एल्कोहल जैसे केमिकल्स से धो रहे हैं. इसके अलावा कुछ लोग साबुन या डिटर्जेंट वाले पानी का इस्तेमाल कर रहे हैं जो कि एकदम गलत है। अगर आप ऐसा कर रहे हैं, तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए और भी घातक साबित हो सकता है। फल-सब्जियों को काटने से पहले अच्छी तरह धो लें।वैसे भी सब्जी को काटने के बाद धोने से उसकी पौष्टिकता कम हो जाती है।

सबसे आसान तरीका है कि आप एक बड़े बर्तन में पानी लें, उसमें एक थोड़ा नमक डाल दें. इसके बाद फल-सब्जियों को डुबोकर अच्छी तरह धोएं। छिलके वाली फल-सब्जी को साफ करने के लिए बड़े बर्तन में पानी लेकर उसमें मीठा सोडा डालें उसे अच्छी तरह घोलें उसके बाद पानी में छिलके समेत फल – सब्जियों को १० मिनट तक पड़ा रहने दे और फिर निकल कर साफ़ पानी से अच्छी तरह धोएं।इस इस प्रक्रिया से सब्जियों में उपयोग किए गए हानिकारक कीटनाशक पेस्टिसाइड , केमिकल्स व वायरस आदि निकल जाता है और फल व सब्जियां खाने योग्य हो जाती हैं।

इसके अलावा भी इन सब में बरतें सावधानी-

  • बाहर से लाए दूध के पैकेट को साफ पानी से धोएं।
  • किसी भी पाउच या पैकेट को अपने दांतों से न फाड़ें।
  • अगर घर में मांस-मछली बना रहे हैं, तो उसको तेज आंच पर अच्छी तरह पकाएं।
  • फ्रिज में रखे पके और कच्चे फूड्स को अलग-अलग रखें।
  • इस वक्त छिलके वाले पदार्थों का सेवन न करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.