जिला विज्ञान क्लब के कार्यक्रम में निकली मतदाता जागरूकता रैली

0
82

पौष्टिक और संतुलित आहार पर वैज्ञानिक जागरूकता कार्यक्रम

जिला विज्ञान क्लब ने करायी बच्चों की प्रतियोगिताएं-

डीआईओएस के नेतृत्व में निकली मतदाता जागरूकता रैली।

औरैया(यूपी)सहार ब्लाक में स्थित जनता उच्चतर माध्यमिक विद्यालय इकघरा में जिला विज्ञान क्लब द्वारा पौष्टिक एवं संतुलित आहार पर कुपोषण के विरुद्ध जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया।कार्यक्रम में आसपास क्षेत्र के तमाम स्कूल के बच्चों की विभिन्न विषयों पर प्रतियोगिताएं भी करायी गयीं।कार्यक्रम में सबसे पहले डीआईओएस के नेतृत्व में मतदाता जागरूकता रैली निकाली गयी जिसने पूरे क्षेत्र में भ्रमण किया।पौष्टिक आहार को लेकर किये गए इस कार्यक्रम में बीएसए व डीएओ भी पहुंचे और उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले बच्चों को पुरष्कार देकर सम्मानित किया।

गुरुवार को जनता उच्चतर माध्यमिक विद्यालय इकघरा हुए कार्यक्रम में सबसे पहले मतदाता जागरूकता रैली निकाली गई जिसका नेतृत्व डीआईओएस चंद्र प्रताप सिंह ने किया।

इसके बाद कार्यक्रम में बीएसए एसपी सिंह ने संतुलित व पौष्टिक आहार के फायदे गिनाते हुए बताया कि स्वस्थ रहने के लिए पोषक तत्व और ऊर्जा देने वाले दोनों प्रकार के पदार्थों को खाना चाहिए।छब्बीस सौ कैलोरी से ज्यादा और तेईस सौ कैलोरी से कम ऊर्जा लेना हानिकारक है।जिला समन्वयक मनीष कुमार ने बताया कि स्वस्थ रहने और शारीरिक आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए संतुलित आहार जरूरी है जिसमें प्रोटीन, विटामिन्स, वसा, खनिज लवण और कार्बोहाइड्रेट संतुलित मात्रा में मौजूद हो।

डीएओ आवेश कुमार ने बताया कि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ्य मस्तिष्क निवास करता है। किसानों को अनाज व सब्जियों की में हानिकारक रासायनिक खादों से बचकर जैविक खाद का प्रयोग करना चाहिए जिससे खानपान के जरिये हानिकारक केमिकल शरीर में न पहुंचें और बच्चे पौष्टिक आहार पा सकें।कार्यक्रम में बीएसए ने कार्यक्रम में शामिल हुए शिक्षकों, ग्रामीणों को मतदान करने की शपथ दिलाई।इस दौरान तमाम स्कूल के छात्र व छात्राओं की चित्रकला, विज्ञान क्विज, सलोगन व भाषण प्रतियोगिताएं करायी गयीं।चित्रकला में पूर्व माध्यमिक विद्यालय अरियारी की रिया यादव ने, विज्ञान क्विज में स्वामी विवेकानंद इंटर कॉलेज के अजय सिंह ने, स्लोगन में पूर्व माध्यमिक विद्यालय पुरवा फकीरे की रौनक शर्मा ने व भाषण में जनता उच्चतर माध्यमिक विद्यालय की आकांक्षा यादव ने पहला स्थान प्राप्त किया।

इन सबको बीएसए व डीएओ ने प्रशस्ति पत्र व एक एक हजार रुपये नक़द व चालीस छात्रों को सांत्वना पुरस्कार के रूप में मिल्टन पानी की बोतलें और लंच बॉक्स देकर सम्मानित किया।इसके अलावा प्राइमरी कक्षा के नौ बच्चों को भी मनोबल बढ़ाने हेतु पुरस्कृत किया गया।

कार्यक्रम में कुंगफू एक्सपर्ट अजित कुमार ने भी प्रदर्शन कर छात्राओं को आत्मरक्षा के हुनर बताए।इस मौके पर प्रधानाचार्य मिथिलेश शाक्य, राम बहादुर, रामेंद्र सिंह, मोहित सिंह, प्रीति त्रिपाठी, निशा सिंह, प्रल्हाद कुमार, गगन कुमार, कमल किशोर, कमलकांत, मुहीत सिद्दीकी व जबर सिंह मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.