भूमिगत मेट्रो स्टेशन के कक्ष बनकर हुए तैयार, फिनिशिंग का काम शुरू 

0
128
लखनऊ। नार्थ साउथ खंड 1ए के अंतर्गत बन रहे भूमिगत मेट्रो स्टेशनों चौधरी चरण सिंह व हुसैनगंज का शनिवार को प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने निरीक्षण किया। अपने निरीक्षण की शुरुवात उन्होंने चौधरी चरण सिंह मेट्रो स्टेशन से की, यहाँ पर उन्होंने सबसे पहले स्टेशन के अंदर प्रवेश करने वाले द्वारों के कार्यो को देखा जिसके बाद कौन्कोर्से पर बने रेल के सञ्चालन में बनाये रखने वाले सभी कक्षों को बारी बारी से देखा।
जिसमे इलेक्ट्रिकल, एक्स्ससफेयर ऑफिस, टिकेट ऑफिस मशीन, सिक्यूरिटी, स्टेशन एंट्रेंस अन पेड एरिया, सीडीएमए, जीएसएम जैसे तमाम महत्वपूर्ण कक्ष और इसमें विद्युतीकरण का काम भी अपने अंतिम चरणमें चल रहा है। इसके साथ ही कौन्कोर्से पर किये जा रहे आर्टवर्क जो की एलिवेटेड स्टेशनों से बिलकुल अलग होंगे, मेट्रो के सभी भूमिगत स्टेशनों में दिखेंगे, इनमे लखनऊ की संस्कृति भी झलकेगी। साथ ही प्लेटफार्म पर फ्लूरिंग टाइल्स को लगाने का काम भी पूरा कर लिया गया है।
इस भाग में बने इलेक्ट्रिकल शाफ़्ट, टेलिकॉम, सिग्नलिंग, यूपीएस, डीबी रूम भी बन चुके है। इनमें फिनिशिंग का काम किया जा रहा है। इसके बाद केशव ने हुस्सैनगंज मेट्रो स्टेशन का निरीक्षण किया। यहाँ पर उन्होंने सबसे पहले प्रवेश और निकास द्वारों का जायज़ा किया और उसके निर्माण कार्य की प्रगति को देखा।
उन्होंने कोन्कोर्स एरिया का निरीक्षण किया, बता दें कि यहाँ पर भी पूरे एरिया में टाइल्स को बिछाने का कार्य, मेट्रो को संचालित करने वाले सभी कक्षों जैसे (इलेक्ट्रिकल, एक्स्ससफेयर ऑफिस, टिकेट ऑफिस मशीन, सिक्यूरिटी, स्टेशन एंट्रेंस अनपेड एरिया, सीडीएमए, जीएसएम) के निर्माण का कार्य पहले ही पूरा हो गया था, वही अब उनमे मशीनो को लगाने का कार्य किया जारहा है। पूरे स्टेशन की सीढ़ियों के दोनों तरफ ग्रिल भी लग गयी है तथा लिफ्ट्स और स्वचालित सीढ़ियों को भी लगाया जाचुका है। इस स्टेशन का कार्य भी अपने अंतिम चरण में चल रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.