डालीगंज स्टेशन पर धरे गये टिकट दलाल

0
72
  • आरपीएफ सीआइबी की टीम ने की धरपकड़

लखनऊ। मई-जून का तपता महीना, गर्मी की छुट्टियां और टेÑनों में आरक्षण को लेकर मारामारी…हर साल ऐसी ही परिस्थितियों की ताक में रहते हैं रेलवे में टिकट दलाल। इन दो महीनों में एक तरह से रेलवे में इन टिकट दलालों की चांदी निकल आती है।
हालांकि रेलवे की आरपीएफ व सीआइबी टीम ऐसे दलालों की धरपकड़ रह-रहकर करती है, मगर आखिर तक इनके सिंडिकेट तक रेलवे का यह इन्फोर्समेंट नहीं पहुंच पाता। सोमवार को डालीगंज रेलवे स्टेशन आरक्षण रेलवे टिकट काउंटर से एक टिकट दलाल को पकड़ा गया। ये टिकट दलाल कुछ जरूरतमंद लोगों को दूनी कीमत पर तत्काल टिकट बेचते थे।
सीआइबी टीम ने इनके कुछ साथियों को तत्काल टिकट के साथ रंगे हाथों पकड़ा। टीम की अगुवाई कर रहे इंस्पेक्टर अमित राय सीआइबी ने बताया कि रिजवान नाम का डालीगंज में टिकट काउंटर के आसपास लगा रहता था। फिर अपने एक सहयोगी के साथ एक दिन पहले ही काउंटर नंबर एक पर कागज पर अपना नाम लि कर चस्पा कर देता था ताकि वो अधिक तत्काल टिकटों की खरीद कर सके।
उसने पूछताछ में बताया कि जरूरतमंद लोगों से वो प्रति टिकट 2000 से 3000 अधिक रेट पर टिकट बेच देता था। सोमवार को उसने चार लोगों से कुल 2100 रुपया ज्यादा लिए थे। टिकट दलाल के विरुद्ध रेल अधिनियम के तहत आरपीएफ पोस्ट लखनऊ सिटी पर मुकदमा दर्ज कर लिया गया है और उसे दूसरे दिन रेलवे मजिस्ट्रेट के समक्ष पेश किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.